Categories
Other

बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका: यहां निकली बंपर भर्तियां, जाने विस्तार से

रोजगार

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( एसबीआई ) ने क्लेरिकल कैडर में जूनियर एसोसिएट के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कुल 5237 वैकेंसी निकालीं गई हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार sbi.co.in पर जाकर 17 मई 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक उम्मीदवार केवल एक राज्य के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि जिस भी राज्य के लिए आप आवेदन कर रहे हैं, आपको वहां की स्थानीय भाषा (पढ़ना, लिखना, बोलना और समझना) का अच्छा ज्ञान हो।

महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि – 27 अप्रैल 2021
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 17 मई 2021
प्री एग्जाम ट्रेनिंग कॉल लेटर – 26 मई 2021
प्रीलिम्स एग्जाम डेट – जून 2021
मेन एग्जाम – 31 जुलाई 2021

फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि डिग्री 16 अगस्त 2021 को या उससे पहले पहले प्राप्त कर ली गई हो।

सबसे पहले ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा होगी। इसमें पास उम्मीदवारों को ऑनलाइन मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। मुख्य परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार को स्थानीय भाषा के टेस्ट से गुजरना होगा।
प्रारंभिक परीक्षा 1 घंटे की होगी जिसमें अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक योग्यता और तार्किक क्षमता से सम्बन्धित कुल 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। प्रारंभिक परीक्षा के लिए 100 अंक निर्धारित होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काटा जाएगा।