Categories
News

छा’त्रों के लि’ए खुश’खबरी: scholarship में हु’आ ये ब’ड़ा बद’लाव, जा’न लें अ’भी व’रना खा’तें में न’हीं आ’एंगे..

हिंदी खबर

नई दि’ल्ली: कें’द्र सर’कार ने अनुसू’चित जा’ति के छा’त्रों को दी जा’ने वा’ली स्कॉल’रशिप को लेक’र अ’हम बद’लाव कि’ए हैं। सर’कार आ’ने वा’ले 5 सा’लों में अनुसू’चित जा’ति के 4 क’रोड़ से अधि’क छा’त्रों को स्कॉल’रशिप दे’ने का फैस’ला कि’या है। ब’ता दें कि स्कॉल’रशिप का पै’सा छा’त्रों के सी’धे बैं’क अका’उंट में भे’जा जा’एगा। मि’ली जान’कारी के अनु’सार, बुध’वार को प्रधा’नमंत्री न’रेंद्र मो’दी की अध्यक्ष’ता में कें’द्रीय मंत्रि’मंडल ने नि’यमों में अ’हम बद’लाव कि’ए हैं। मा’ना य’ह भी जा र’हा है कि इ’स योज’ना के लि’ए कें’द्र सर’कार क’रीब 60 ह’जार करो’ड़ रु’पए ख’र्च क’रेगी।

स्कॉलर’शिप प’र सरका’र 35,534 करो’ड़ रु’पए क’रेगी ख’र्च

समा’जिक न्या’य औ’र अधि’कारिता मं’त्री था’वर चं’द गह’लोत ने बता’या कि अ’ब इ’स यो’जना के त’हत पै’सा सी’धा छा’त्रों के खा’तों में भे’जा जाए’गा। दरअ’सल प’हले कें’द्र रा’ज्यों को पै’सा दे’ता था, रा’ज्य जि’ला प्र’शासन के पा’स भेज’ता था, जि’ससे छा’त्रों त’क पै’सा पहुं’चने में का’फी स’मय ल’ग जा’ता था। उन्हों’ने बता’या कि केंद्री’य मंत्रिमं’डल ने पां’च सा’ल में 4 क’रोड़ से अधि’क अनुसू’चित जा’ति के छा’त्रों के लि’ए 59,000 क’रोड़ रु’पये की पो’स्ट-मै’ट्रिक छा’त्रवृत्ति यो’जना को मंजू’री दी है। कें’द्र सर’कार 35,534 क’रोड़ रुप’ए ख’र्च करे’गी। औ’र शे’ष रा’शि रा’ज्य सर’कार द्वा’रा ख’र्च की जा’एगी।

1.36 ला’ख छा’त्रों को शि’क्षा से जो’ड़ा जाए’गा दोबा’रा

सर’कार ने ये भी दा’वा कि’या है कि इ’स योज’ना के तह’त आ’ने वा’ले 5 सा’लों में अनुसू’चित जा’ति के 1.36 ला’ख ऐ’से छा’त्रों को दोबा’रा शि’क्षा प्रणा’ली से जो’ड़ा जा’एगा, जो ग’रीबी या कि’सी अ’न्य कार’णों से शि’क्षा से वं’क्षित र’ह जा’ते थे।

4 करो’ड़ से ज्या’दा छा’त्रों को मि’लेगा ला’भ