Categories
News

15 अक्टूबर से खुलेगें स्कूल-कॉलेज, सरकार ने जारी की गाइडलाइन्स.👇

खबरें

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने स्कूल, कॉलेज खोलने को मंजूरी दे दी है. शिक्षा मंत्रालय ने अनलॉक 5.0 के लिए गा’इडलाइं’स को लेकर ट्वीट किया है. और विस्तार से हर बात की जानकारी दी गई है.

15 अक्टूबर के बाद खुल जाएंगे स्कूल कॉलेज, लेकिन रखना पड़ेगा ये ध्यान
भारत में कोविड -19 लॉ’कडाउ’न ख’त्म होने के बाद जारी नि’र्देश के अनुसार, स्कूल, कॉलेज और एजुकेशन संस्थान 15 अक्टूबर के बाद फिर से कंटेंनमेंट जोन में फिर से खो’लने का विकल्प चुन सकते हैं. लेकिन सटीक तारीखें राज्य सरकारों के निर्णय के अनुसार होंगी. स्कूलों और कोचिंग केंद्रों के लिए व्य’क्तिगत राज्यों या केंद्र शा’सित प्रदेशों की सरकारें स्कूलों या संस्थानों के प्रबंधन के साथ परामर्श करने के बाद निर्णय लेगी. उच्च शिक्षा विभाग, गृह मंत्रालय के परामर्श से कॉलेजों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों के खुलने के समय पर निर्णय करेगा.

माता-पिता की अनुमति भी जरूरी
ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार नहीं हैं, जब तक कि कोविड -19 का ख’त’रा पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता. ऐसे में स्कूलों में जाने के लिए बच्चों के माता-पिता की अ’नुमति भी जरूरी होगी.

कॉलेजों और उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए गाइडलाइंस
हायर एजुकेशन संस्थान केवल पीएचडी अनुसंधान के स्कॉलरों एवं विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में पीजी छात्रों के लिए फिर से खोले जाएंगे. लेकिन सीधे तौर पर क्लास नहीं शुरु होंगे.