Categories
News

अभी अभी पीएम मोदी पर टूटा दु:खों का पहाड़, नही रहे करीबी…….देश में राष्ट्रीय शो’क घोषित!!

खबरें

kuwait s emir sheikh sabah al-ahmed al-jaber al-sabah  reuters

कु’वैत के अ’मीर (शा’सक) शे’ख स’बाह अ’ल अ’हमद अल स’बाह का 91 वर्ष की उम्र में मंगलवार को इंत’का’ल हो गया। यह जानकारी देश के सरकारी टीवी ने दी है। तेल स’मृद्ध देश के लंबे वक्त तक वि’देश मंत्री रहने के दौ’रान शे’ख स’बा’ह ने 1990 के खा’ड़ी यु’द्ध के बाद इ’रा’क के साथ क’रीबी रि’श्ते का’यम करने और अन्य क्षेत्रीय सं’क’टों का स’माधा’न निकालने के लिए काफी काम किया। 

शे’ख स’बा’ह ने क’त’र और अन्य अ’र’ब देशों के बीच वि’वा’द के कू’टनी’ति’क हल के लिए भी को’शि’शें कीं और यह प्र’यास आ’ज की तारीख तक जारी रहे। वह 2006 में कु’वै’त के अ’मीर बने थे। इससे पहले कु’वै’त की सं’सद ने उनके पू’र्वव’र्ती अमीर शे’ख सा’द अ’ल अ’ब्दु’ल्ला’ह अ’ल स’बा’ह को नौ दिन के शा’स’न के बाद ही बी’मा’री की व’जह से त’ख्त से हटा दिया था। 

इराकी फौ’जें 1990 में कु’वैत में घु’स आई थीं। इसके बाद अ’मेरि’की नी’त जंग में इ’राकी से’ना को ख’देड़ दिया गया था। इसके बाद से ही कु’वै’त अ’मेरि’का का घ’नि’ष्ठ स’हयो’गी है। सर’कारी टीवी ने कु’रान की आ’यतों के प्रसारण के साथ शे’ख स’बाह के इं’त’काल की सूच’ना दी। शाही दरबार मंत्री शे’ख अ’ली ज’र्राह अल स’बाह ने सं’क्षिप्त ब’या’न पढ़ा।

उन्होंने कहा कि दु’ख के साथ ब’ता’या जाता है कि कु’वै’ती लोग, अ’र’ब और इ’स्ला’मी वि’श्व के लोग शे’ख स’बाह के नि’धन से दु’खी हैं। हा’लांकि उनके इं’त’का’ल का का’रण नहीं ब’ता’या गया है। शे’ख स’बा’ह जुलाई 2020 में बी’मा’र हो गए थे। को’रो’ना वा’यर’स म’हामा’री के बीच उन्हें अ’स्पता’ल में भ’र्ती कराया गया था तथा उनका ऑ’परे’शन हुआ था। उस व’क्त भी अ’धिका’रियों ने बी’मा’री के बारे में जा’नका’री नहीं दी थी। 

इसके बाद अ’मेरि’की वा’युसे’ना का सी-17 फ्ला’इंग हॉ’स्पिट’ल शे’ख स’बा’ह को मि’निसो’टा के रो’चेस्ट’र ले गया था, जहां मा’यो क्ली’नि’क स्थि’त है। मा’यो क्ली’नि’क ने टि’प्प’णी के अ’नुरो’ध पर त’त्का’ल कोई प्र’तिक्रि’या नहीं दी है। शे’ख स’बा’ह का जन्म 16 जून 1929 को हुआ था। उन्हें 1963 में देश का वि’दे’श मं’त्री बनाया गया था और वह चार द’श’क तक इस पद पर रहे।