Categories
Other

शिरडी आकर कहां लापता हो जा रहें हैं साईं भक्त, ज्यादातर महिलाएं ही क्यों है इसमें शामिल?

शिरडी आकर कहां लापता हो जा रहें हैं साईं भक्त, ज्यादातर महिलाएं ही क्यों है शामिल? दोस्तों महाराष्ट्र के शिरडी में एक अजीब सी सनसनी मची हुई है. सुनने में आ रहा है कि यहां आने वाले कई भक्त वापस अपने परिवार तक नहीं पहुंच पा रहे हैं. आपको बता दें दोस्तों कि साईं भक्तों की इस तरह से होने वाली गुमशुदगी पर खुद बॉम्बे हाई कोर्ट ने चिंता जताई है और पुलिस को इस पूरे मामले की गहराई से छानबीन करने को कहा है. आपको बता दें कि पिछले एक साल में ही 88 से अधिक श्रद्धालुओं के साईं नगरी से गायब होने की सूचना मिली है. दोस्तों वो यहां से कहां जा रहे हैं, उनके साथ क्या हो रहा है, इसके पीछे कौन लोग हैं, इन सभी सवालों का जवाब मिलना जरूरी हो गया है और इसलिए अब बॉम्बे हाई कोर्ट ने इसमें दखल दिया है. वहीं इस सब मामले में सबसे चौंकाने वाली बात तो ये है कि लापता होने वालों में से ज्यादातर महिलाएं ही क्यों हैं?

88 से ज्यादा साईं भक्त शिरडी से कहां गायब हुए? साईं बाबा के लिए मशहूर महाराष्ट्र के शिरडी शहर में एक अजीबोगरीब वाक्या सामने आ रही है. पिछले साल भर में साईं नगरी से 88 लोगों के लापता की खबरें हैं. दोस्तों साईं भक्तों के अचानक गायब होने की ये घटनाएं कितनी गंभीर हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस मामले का संज्ञान बॉम्बे हाई कोर्ट की औरंगाबाद बेंच ने लिया है. अदालत ने पुलिस से साईं बाबा के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों की इस तरह से अचानक हो रही गुमशुदगी की जांच करने को कहा है. जस्टिस टीवी नालावाडे और एसएम गवान्हे की डिविजन बेंच ने मनोज कुमार नाम के शख्स की ओर दायर 2018 की एक क्रिमिनिल पिटिशन पर सुनवाई करते हुए ये ऑब्जर्वेशन दिया है. अदालत ने कहा है कि”शिरडी से एक साल में 88 से ज्यादा लोगों के गायब होने की सूचनाएं हैं. आपको बता दें देस्तों कि ज्यादातर मामलों में ये लोग मंदिर (साईं बाबा) में दर्शन करने के लिए शिरडी आए थे। “

आपको बता दें कि गायब होने वालों में ज्यादातर महिलाएं इस मामले की गंभीरता जाहिर करते हुए अदालत ने आगे ये भी कहा है कि कुछ मामलों में गायब होने वाले लोगों का पता चल भी गया है, लेकिन ज्यादातर मामलों में जिनमें अधिकतर महिलाएं ही हैं, उनका कुछ भी पता नहीं चल पाया है. कोर्ट ने कहा है कि, “जब एक गरीब व्यक्ति गायब होता है तो रिश्तेदार लाचार हो जाते हैं. ज्यादातर लोग पुलिस के पास नहीं जाते और बहुत कम लोग ही इस कोर्ट तक पहुंच पाते हैं.” अदालत ने ये भी कहा है कि “इसलिए इस बात की आशंका है कि रिपोर्ट में दर्ज 88 से ज्यादा लोग गायब हो सकते हैं।”

मानव तस्करी या ऑर्गेन रैकेट का मामला? बॉम्बे हाई कोर्ट ने आशंका जताई है कि साईं नगरी से भक्तों के गायब होने के पीछे मानव तस्करी या ऑर्गेन रैकेट का मामला हो सकता है. बॉम्बे हाई कोर्ट के मुताबिक, ” इन (मानव तस्करी या ऑर्गेन रैकेट) आशंकाओं की वजह से ये अदालत अहमदनगर के एसपी से उम्मीद करती है कि जांच के लिए एक स्पेशल यूनिट गठित करेंगे और उम्मीद की जाती है कि ट्रैफिकिंग या मानव अंगों के प्रत्यारोपण में शामिल लोगों का पता लगाकर उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।”

साईं भक्तों में रहती है वीआईपी लोगों की बड़ी तादाद गौरतलब है कि महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित शिरडी नगरी में साईं बाबा के दर्शन के लिए हर समुदाय के लोग पहुंचते हैं. शिरडी साईं बाबा मंदिर देश के सबसे धनी मंदिरों में भी शामिल है और हर साल देश और विदेश के लाखों श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए पहुंचते हैं. यहां आने वाले वीआईपी श्रद्धालुओं की तादाद भी बहुत बड़ी है और पूरे साल भर साईं नगरी आने वाले भक्तों की कभी कमी नहीं होती।

96 replies on “शिरडी आकर कहां लापता हो जा रहें हैं साईं भक्त, ज्यादातर महिलाएं ही क्यों है इसमें शामिल?”

Hey, I think your website might be having browser compatibility issues.
When I look at your website in Opera, it looks fine but when opening in Internet Explorer, it
has some overlapping. I just wanted to give you a quick heads up!
Other then that, amazing blog! asmr 0mniartist

Leave a Reply

Your email address will not be published.