Categories
News

ब्रेकिंग-: अभी अभी शिवराज सरकार ने ची’न को दिया बड़ा झ’टका….

खबरें

म’ध्य प्रदे’श की भा’जपा स’रका’र ने ची’न पर क’रारी चो’ट करते हुए राज्य में वि’देशी प’टाखों पर पू’री तर’ह प्र’ति’बंध लगा दिया है। प्र”देश स’रका’र ने बु’धवार को आ’देश जारी कर रा’ज्य में वि’देशी पटा’खों की बि’क्री, उ’पयो’ग और स्टॉ’क पर रो’क लगा दी है। 

vocal for local अ’भिया’न को आ’गे बढ़ाने का नि’र्देश

मु’ख्यमं’त्री शि’वरा’ज सिंह चौ’हान ने अ’फस’रों के साथ एक बै’ठक करके प्र’धानमं’त्री न’रेंद्र मो’दी के `vocal for local’अ’भिया’न को आ’गे ब’ढ़ाने का नि’र्देश दिया। इसके सा’थ ही रा’ज्य में ची’न समे’त अ’न्य दे’शों से आने वाले वि’देशी प’टा’खों की बि’क्री पर रो’क ल’गा’ने का आ’दे’श जा’री किया। 

उ’ल्लंघ’न कर’ने पर 2 सा’ल की स’जा का प्रा’वधा’न

मु’ख्यमं’त्री के नि’र्देश के बाद रा’ज्य के अ’तिरि’क्त मु’ख्य सचि’व डॉ रा’जेश रा’जौरा ने विदे’शी पटा’खों की बि’क्री पर प्र’तिबं’ध का स’र्कु’ल’र जा’री कर दिया। स’र्कु’ल’र में कहा गया है कि बिना ला’इ’सें’स से ची’नी या अ’न्य वि’देशी प’टा’खों का आ’यात, स्टॉ’क और बि’क्री क’रना पूरी तरह गै’र-का’नू’नी रहेगा। इस आ’देश का उ’ल्लं’घ’न करने पर आ’रो’पी के खि’ला’फ वि’स्फो’ट’क अ’धिनि’य’म के तह’त का’र्रवा’ई की जाएगी। इस अ’धि’निय’म के त’हत अ’वै’ध प’टाखों की बि’क्री, आ’या’त और स्टॉ’क करने पर 2 सा’ल की स’जा का प्रा’वधा’न है। 

इसके साथ ही मु’ख्य’मं’त्री ने प्रदे’शवा’सि’यों से अ’पी’ल भी की कि वे ची’न में ब’नी सा’म’ग्री नहीं ख’रीदें। आ’त्मनि’र्भ’र भा’रत अ’भि’या’न के त’हत स्था’नी’य उ’त्पा’द जै’से, मि’ट्टी के दीप’क खरी’दें, इ’ससे स्था’नी’य कु’म्हा’रों को रो’जगा’र मिलेगा। बैठ’क में मु’ख्य’मं’त्री ने कहा कि कें’द्र स’रका’र ने वि’देशी पटा’खों, खा’सतौ’र पर ची’न में बने प’टाखों को प्र’ति’बंधि’त करने के लिए कहा है। प्रदे’श में इस पर त’त्काल प्र’तिबं’ध लगाया जाता है। अब ना तो वि’देशी प’टा’खे बिकेंगे और ना ही कोई इ’नका भं’डार’ण कर सकेगा। दे’वी-दे’वता’ओं के नाम पर प’टाखे ब’नाना और इनके फो’टो लगा’ना भी प्र’ति’बंधि’त किया गया है। गौ’रतल’ब है कि ओ’डिशा व रा’जस्था’न ब्रि’की पर रोक की अ’धिसूच’ना जा’री कर चु’के हैं।