Categories
News

दु:खद -: अभी अभी देश में दौड़ी शोक की लहर, नही रहे प्रसिद्ध संगीतकार………😭पीएम मोदी सहित दिग्गजों ने दी….

खबरें

शा’स्त्रीय गाय’क राजन मिश्रा का रविवार को दिल्ली में को’वि’ड-19 के सं’क्र’मण के कारण नि’ध’न हो गया है। रि’पो’र्ट के अनुसार को’वि’ड-19 के साथ हार्ट से जुड़ी स’मस्या होने के बाद उन्हें दिल्ली के सेंट स्टीफन अस्पताल में भ’र्ती कराया गया था। स’ली’म मर्चें’ट ने ट्विटर पर राजन मिश्रा के नि’ध’न की जानकारी दी है।

सली’म मर्चें’ट ने ट्वीट करते हुए कहा, “दि’ल द’हला देने वाली खबर – पद्म भूषण श्री राजन मिश्रा जी आज हमें छोड़ कर चले गए। दिल्ली में को’वि’ड की वजह से उनका नि’ध’न हो गया। वह बनारस घराने के प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक थे और दो भाइयों की जोड़ी पंडित राजन साजन मिश्रा में से एक थे। परिवार के लिए मेरी संवेदनाएं। ओम शांति।” 

बनारस घराने से ताल्लुक रखते हुए, पंडित राजन मिश्रा, भाई साजन मिश्रा के साथ दशकों से भारतीय और विश्व के मंच पर अपने गायान का प्रदर्शन करते आए हैं। 1951 में जन्मे राजन मिश्र का जन्म और पालन-पोषण वाराणसी में हुआ। अपने भाई के साथ, उन्होंने अपने पिता हनुमान प्रसाद मिश्र, उनके दादा के बड़े भाई राम दास जी मिश्र, और उनके चाचा, सारंगी सद्गुसो, गोपाल प्रसाद मिश्रा के साथ संगीत प्रशिक्षण प्राप्त किया।

वह भारतीय शास्त्रीय गायन की ख्याल शैली में प्रसिद्ध थे। राजन-साजन मिश्र – भाइयों को उनके सराहनीय करियर के लिए पद्म भूषण पुरस्कार, संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और गंधर्व राष्ट्रीय पुरस्कार से स’म्मा’नि’त किया गया है।