Categories
News

15 हजार से कम कमाने वालों को मोदी सरकार का बडा तोहफा! अब खाते में पहुंचेगी ज्यादा सैलरी, जाने कैसे…..

खबरें

देश और दुनिया में फैली कोरोना महामारी ने सब कुछ अस्त व्यस्त कर दिया था. अब धीरे धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं तो अर्थव्यवस्था भी पटरी पर आ रही है और कामकाज भी शुरू हो रहे हैं. कोरोना काल में न जानें कितने लोगों का उनसे रोजगार छिन गया और न जानें कितने काम बंद हो गये लेकिन केंद्र सरकार ने इस दौरान जनता को एक के बाद एक बड़ी राहत दी. इसी बीच एक और बड़ी खबर आ रही है.

जानकारी के लिए बता दें पिछले काफी समय से जनता को एक के बाद एक तोहफा दे रही मोदी सरकार ने अब कम आय वाले लोगों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने ‘आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना’ (ABRY) के तहत सरकार ने कहा है कि 1 अक्टूबर 2020 से 30 जून 2021 तक कंपनियों और अन्य ईकाईयों द्वारा रखने जाने वाले नए कर्मचारियों को 2 साल तक रिटायरमेंट फंड सरकार अंशदान में देगी.

मोदी सरकार ने कहा है कि यह फंड कर्मचारी और नियोक्ता की तरफ से होगा. सरकार का इससे मतलब ये है कि तय अवधि के बीच कम सैलरी पर नयी नियुक्ति पर सरकार अब कर्मचारी का 12 फीसदी और नियोक्ता का 12 फीसदी भविष्य निधि EPF का सरकार बोझ खुद उठाएगी. अब जिन लोगों की सैलरी 15 हजार से कम है उनके लिए ये बड़ी खुशखबरी है.

गौरतलब है कि बुधवार को सरकार ने कैबिनेट बैठक में आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को मंजूरी दे दी है. केंद्र सरकार इस योजना पर 22,810 करोड़ रूपये खर्च करेगी. सरकार द्वारा किये गये इस ऐलान के बाद 58 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को इस योजना का लाभ मिलेगा. सरकार की इस योजना का लाभ उन्ही लोगों को मिलेगा जिनकी सैलरी 15000 रूपये से कम सैलरी है और उनके पास UAN अकाउंट है. साथ ही जो कर्मचारी 1 अक्टूबर 2020 से पहले किसी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से संबंध सस्थान में नौकरी कर रहे थे और उनके यूनिवर्सल अकाउंट नही है.