Categories
News

साव’धान: इन चीजों को भूल’कर भी ना खाएं, हो सकता है आपको कोरो’ना, जानिए तुरंत….

हिंदी खबर

अगर आप कोरो’ना से जू’झ रहे हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. हम आपको कुछ चीजें बता रहे हैं जिन्हें कोरो’ना से रिक’वरी के दौरा’न बिल्कु’ल नहीं खाना चाहिए.

1. तला भुना खाने से बचें
तले भुने खा’द्य पदा’र्थों का सेव’न भूलकर भी न करें, क्योंकि त’ले हुए खा’द्य पदा’र्थों में वसा की मा’त्रा अधिक होती है. कर्ली’टेल्‍स की एक रि’पोर्ट के मुता’बिक विशेषज्ञों ने कोवि’ड पॉ’जिटिव रो’गियों को जल्दी ठीक होने के लिए एक सु’झाव दिया, जिसमें उन्हें इलाज की अव’धि के दौ’रान तले हुए खा’द्य पदार्थों को खाने की इच्छा रखने से ब’चने की सलाह दी गई. रिपो’र्ट में कहा गया कि इस तरह के खा’द्य पदा’र्थ को’विड रोगी के शरीर में रो’गों से लड़’ने की क्ष’मता को कमजोर करके खरा’ब को’लेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाकर हृद’य रोगों का ख’तरा भी पै’दा कर सकते हैं.

2. इन ड्रिं’क्स का सेवन न करें
कोरोनावा’यरस से संक्र’मित व्यक्ति को अपने इलाज के दौरा’न ठंडे शीतल पेय का सेव’न न करें. इस तरह के ड्रिं’क शरीर में सूज’न का का’रण बनकर को’रोना रिक’वरी की प्रक्रि’या में बा’धा उत्प’न्न कर सकते हैं. इसलिए स’लाह दी जा रही है कि डंडे ड्रिं’क्स पीने से बचें.

3. श’राब का सेवन भू’लकर भी न करें
को’रोना संक्रमि’त मरी’ज अगर रिक’वरी कर रहे हैं तो श’राब का सेवन भूलकर भी न करें. अगर आप श’राब पीते हैं तो कोरो’ना रिक’वरी के दौरा’न ली जाने वाली कुछ दवाओं का असर कम हो सकता है. शरा’ब की जगह कोरो’ना पी’ड़ित व्यक्ति जल्दी ठीक होने के लिए छा’छ या नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं.

4. प्रो’सेस्‍ड फूड करेगा नुक’सान
कोरो’ना पॉ’जिटिव म’रीज अक्‍सर भू’ख लगने पर प्रो’सेस्‍ड फू’ड का सेव’न करने लगते हैं, लेकिन को’विड रोगि’यों के लिए ऐसे खाद्य प’दार्थ बे’हद नुकसानदा’यक हो सकते है. डिब्बा’बंद प्रो’सेस्‍ड फू’ड में सोडि’यम की मा’त्रा अधिक होने की व’जह से यह कोवि’ड रोगि’यों को जल्द रिक’वर होने में बा’धा उत्प’न्न करके उऩकी प्रति’रक्षा प्रणा’ली को भी कमजोर बना सकता है. आप मै’गी, आलू के चिप्स और बिस्कि’ट आदि का सेवन न करें.