Categories
Other

BIG NEWS: देश में एक बार फिर लगेगा लाॅकडाउन? देश के इन 18 राज्यों में फिर से…

खबरें

 देश के 18 राज्यों में कोरो’ना का नया स्ट्रे’न फैल गया है। ये स्ट्रे’न यूके, साउथ अफ्रीका और ब्राजी’ल से आए हैं। इसके अब तक 194 मा’मले सामने आ चुके हैं। केद्र सरकार ने देश में बढ़ते मा’मलों को देखते हुए इन सभी 18 राज्यों की निग’रानी शुरू कर दी है। नेशनल सेंटर फॉ’र डि’जीज कंट्रो’ल (NCDC) ने इन राज्यों से नए स्ट्रेन से जुड़े मरीजों की जानकारी और उनके संपर्क में आने वाले लोगों के बारे में पूछा है।

केंद्रीय स्वा’स्थ्य मंत्रा’लय ने बताया कि इन 194 लोगों में से 187 लोगों में यूके का वै’रिएंट मिला है। 6 साउथ अफ्रीकन और एक ब्राजी’लियन स्ट्रे’न है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन राज्यों को इंटरनेशनल पैसेंजर्स की मॉनि’टरिंग बढ़ाने को भी कहा है। इनमें महाराष्ट्र, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, पंजाब जैसे राज्य शामिल हैं।

दो दिन वैक्सी’नेशन पर रोक

देशभर में अगले दो दिन यानी 27 और 28 फरवरी को वैक्सी’नेशन पर रोक लगी रहेगी। यह जानकारी शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी। बताया कि इन दो दिनों में Co-Win मोबाइल ऐप को आम लोगों के लिए अप’डेट किया जाएगा। इसी मोबा’इल ऐप के जरिए आम लोग वै’क्सीने’शन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। अभी तक इस ऐप के जरिए केवल हे’ल्थ केयर और फ्रंट लाइन वर्क’र्स का रजि’स्ट्रेशन हो रहा था। इस ऐप पर वै’क्सीन लगवाने वाले सभी लोगों का पूरा डेटा मौजू’द होता है। ऐप के जरिए लोगों को सर्टि’फि’केट भी दिया जा रहा हैं।

1 मार्च से आम लोगों को भी लगाई जाएगी वै’क्सीन
देश में को’रो’ना वैक्सी’नेशन का दूसरा फेज 1 मार्च से शुरू होगा। 10 हजार सरकारी केंद्रों और 20 हजार निजी अस्पतालों में टी’का लगाया जाएगा। इसमें 45 साल से ऊपर बी’मार लोगों और 60 साल से ऊपर के सभी लोगों का वैक्सी’नेशन होगा। अगर इस एज ग्रुप के लोग सर’कारी केंद्रों में जाते हैं तो उनके लिए टी’का मुफ्त होगा, लेकिन नि’जी अस्पता’लों में इसके लिए उन्हें पैसा देना होगा। देश में अब तक 1.30 करोड़ लोगों को वै’क्सीन का डोज दिया जा चुका है।

24 घंटे में 16 हजार से ज्यादा नए मरीज मिले
गुरुवार को देश में 16 हजार 562 लोग कोरो’ना संक्र’मित पाए गए। 12 हजार 203 लोग रिकवर हुए और 118 की मौत हो गई। अब तक 1 करोड़ 10 लाख 63 हजार से ज्यादा लोग संक्र’मण की चपे’ट में आ चुके हैं। इनमें 1 करोड़ 7 लाख 48 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। 1 लाख 56 हजार 861 मरीज ऐसे हैं जिनकी मौ’त हो गई। 1 लाख 52 हजार 849 मरीजों का अभी इला’ज चल रहा है।

महाराष्ट्र के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना के मामले तेज होने लगे हैं। यहां पिछले तीन दिन से मरीजों की एक्टिव संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। गुरुवार को राज्य में 220 लोग सं’क्रमित पाए गए और 188 लोग ठीक हुए। इस तरह 32 ए’क्टिव के’स बढ़ गए।

राजस्थान में महाराष्ट्र और केरल से आने वालों को RT-PCR टेस्ट निगे’टिव होने की रिपोर्ट दिखानी जरूरी होगी। इन दोनों राज्यों में को’रोना के नए स्ट्रे’न के मरीज मिलने के बाद राजस्थान सरकार ने यह फैसला लिया है। वहीं स्कूली छात्रों में संक्र’मण फैलने से भी सरकार की चिं’ता बढ़ गई है।