Categories
Other

सिर्फ 30 रुपये रोज लगाकर आप भी बन सकते हैं करोडपति, जानिए कैसे?

खबरें

दुनिया में हर कोई अमीर बनना चाहता है, जाहिर है आप भी चाहते होंगे। तो हम आज आपको बताने जा रहे हैं लखपति नहीं बल्कि करोडपति बनने का सबसे सरल उपाय। आप सिर्फ 30 रुपये रोज खर्च कर करोडपति बन सकते हैं ओर अमीर होने का अपना सपना साकार कर सकते हैं। करोडपति बनने का कोई शार्टकट नहीं हैं, लेकिन कुछ इन्वेस्टमेंट प्लान है, जिनमें आप सिर्फ 30 रुपये रोज खर्च कर अमीर बनने का अपना सपना साकार कर सकते हैं।

करोड़पति कौन नहीं बनना चाहता है? लेकिन क्या वाकई ये इतना आसान है? जवाब एक ही है. करोड़पति बनने का कोई शॉर्टकट नहीं है. अगर कुछ इन्वेस्टमेंट सिस्टमेटिक किए जाए तो ये इतना मुश्किल भी नहीं है. सबसे बड़ा सवाल ये है कि शुरुआत कैसे की जाए? वारेन बफे ने सिर्फ 11 साल की उम्र में ही स्टॉक में इन्वेस्टमेंट करना शुरु कर दिया था और आज हम सब जानते हैं कि वे दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि हर दिन सिर्फ 30 रुपए जमा करके भी करोड़पति बना जा सकता है. लेकिन कैसे…

अगर आपकी उम्र 20 साल है तो हर दिन 30 रुपए बचाकर साठ साल की उम्र में आप करोड़पित बन सकते हैं. हर दिन 30 रुपए जमा करने का अर्थ है- एक महीने में 900 रुपए. इन पैसों को हर महीने SIP (Systematic Investment Plan) में इन्वेस्ट करें. मतलब 40 साल तक हर महीने केवल 900 रुपए निवेश कर करोड़पति बना जा सकता है.

मान लीजिए मिस्टर एक्स की उम्र 20 साल है. वह 30 रुपए हर दिन 40 साल तक बचाता है.हर महीने 900 रुपए म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करता है. म्यूचुअल फंड में उसे औसत 12.5 फीसदी की दर से रिटर्न.40 साल बाद करोड़पति बन गए. 20 साल की उम्र पार कर जाने का यह मतलब नहीं कि आप अभी इनवेस्ट नहीं कर सकते हैं. अगर आप 30 साल के हैं तो 1 करोड़ का टारगेट पूरा करने के लिए आपको 30 रुपए बजाए रोज 95 रुपए जमा करने होंगे.

अगर आपको 40 साल का समय बहुत ज्यादा लग रहा है तो इससे कम समय के लिए भी इन्वेस्टमेंट पॉसिबल है. ऐसे में 12 फीसदी तक औसत रिटर्न मिल सकता है. 35 साल के लिए अगर आप म्यूचुअल फंड में डिविडेंड रिइन्वेस्टमेंट प्लान (DRIP) में इन्वेस्ट करते हैं तो रिटर्न रेट आपको 15 फीसदी मिल जाएगा.

डिविडेंड रिइन्वेस्टमेंट प्लान में इन्वेस्ट करने पर जो भी डिविडेंड मतलब लाभांश आपको मिलता है, उसे दोबारा इन्वेस्ट कर सकते हैं. ऐसे में इन्वेस्ट की जाने वाली राशि में लगातार बढ़ोतरी होती है और रिटर्न में भी बढ़ोतरी होती है. हालांकि, 2 से 6 फीसदी तक डिविडेंड हर साल मिल सकता है. यह पूरी तरह म्यूचुअल फंड के टाइप और स्टॉक पर निर्भर करता है, जो म्यूचुअल फंड होल्ड करता है. डाइवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड के बजाए आप चाहें तो छोटे या मिडकैप फंड्स में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं. ये 25-30 साल से भी कम होते हैं, लेकिन इसमें जोखिम ज्यादा होता है तो फायदा भी ज्यादा ही रहता है.

हर महीने 5500 रुपए की RD जमा करके भी करोड़पति बन सकते हैं. इसके लिए बैंक में पहले RD अकाउंट खुलवाएं और उसमें हर महीने इतनी राशि जमा करें. अब अगर आपको 9 फीसदी हर साल के हिसाब से ब्याज मिले तो सिर्फ 30 साल में ही आप करोड़पति बन जाएंगे. अगर इससे कम समय में करोड़पति बनना चाहते हैं तो 25 साल के लिए 9000 रुपए, 20 साल के लिए 15000 रुपए, 15 साल के लिए 26400 रुपए, 10 साल के लिए 51500 रुपए जमा करने होंगे.