Categories
News

पृथ्वीराज चौहान का वंशज हैै ये बॉलीवुड स्टार, नाम जानकर उड़ जायेगें हो’श…….

खबरें

इतिहा’स के पन्ने प’लटे तो पृ’थ्वीरा’ज चौहा’न के बारे में कई जानकारियां हाथ लगेगी. पृथ्वीरा’ज चौ’हान का जन्म 1168 में अ’जमेर के राजा सोमे’श्व’प चौहान के यहां गुजरात में हुआ था. वह बचपन से ही प्र’तिभाशा’ली बालक थे. जब उनके पिता की मृ’त्यु हुई तो उन्होंने 13 साल की उम्र में अ’जमे’र के राजगढ़ की ग’द्दी को संभाला.पृथ्वीराज चौहा’न बचपन से ही एक कु’शल योद्धा थे, उन्होने यु’द्ध के अनेक गुण सीखे थे. उन्होने अपने बाल्य काल में ही यो’द्धा बनने के सभी गुण सीख लिए थे. आज हम आपको ब’ताएँ’गे पृ’थ्वीरा’ज चौ’हा’न के वं’शज के बारे में जो टीवी जगत के फेम’स अ’भि’ने’ता रह चुके हैं, और अब बॉ’लीवु’ड में अपना लक आ’ज़’मा रहे हैं. आइये जानते हैं उस अ’भिने’ता का नाम.

सी’रि’य’ल ‘इ’श्कबा’ज’ के स्टार नकुल मेहता 17 जनवरी 1983 को राजस्थान के उदयपु’र शहर में पैदा हुए हैं. नकुल राजसी परिवार से ताल्लुक रखते हैं. वे मे’वाड़ रि’यास’त के राजपूत राजा पृ’थ्वीराज चौहान के वंशज हैं. नकुल का टेली’विजन डे’ब्यू साल 2012 में प्र’सारित हुए सी’रि’यल ‘प्यार का दर्द है, मीठा-मीठा प्यारा-प्यारा’ से हुआ था. नकुल के पिता का नाम प्रताप सिंह मेहता है, जो कि रिटायर्ड नेवी प’र्सन हैं.

उन्होंने 1971 में हुए भारत-पा’कि’स्ता’न यु’द्ध में भी हि’स्सा लिया था. वहीं उनके परदादा लक्ष्मीलाल मेहता मेवाड़ क्षेत्र के सै’न्य प्रमु’ख रहे थे. नकुल के पिता अपने पूर्वजों पर ‘Gu’ns and Glories: Rajput’ana Chr’onicles’ नाम की किताब भी लिख चुके हैं. जिसमें उनके वं’श की वी’रगाथा और लड़ा’ईयों के वि’वरण के साथ रे’यर फोटोज भी छपी हुई हैं. ये बुक 13 सितंबर 2017 को पब्लिश हुई थी.

नकुल ने 28 जनवरी 2012 को सिंगर जानकी पारेख के साथ शादी की थी. रॉयल फैमिली से ताल्लुक रखने की वजह से उनका रहन-सहन भी थोड़ा च’काचौं’ध भरा है. नकुल काफी दरियादिल लोगों में हैं. उन्हें जरू’रतमं’दों की मदद करना बेहद पसंद हैं. उनका मानना है कि वे अगर अच्छी पोजीशन हैं तो इसका उपयोग ओ’पिनियन लीडर और मोटि’वेशनल के तौर पर करना चाहिए. यही वजह है कि वे न सिर्फ गरीब और जरूरतमंदों के लिए एक फिक्स्ड अमाउंट दान करते हैं बल्कि वे कई सारे जागरुकता फैलाने वाले कैंपेन से जुड़े हुए हैं.