Categories
News

BREAKING: देश के लिये बेह’द बु’री खबर, इन 6 राज्यों में अ’लर्ट जारी, लोग रहे सावधान…

खबरें

को’रोना के बीच अब ब’र्ड फ्लू ने भी तेजी से पैर प’सारने शुरू कर दिए हैं. भारत के छह राज्यों में अब तक ब’र्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और छत्तीसगढ़ में पक्षियों के सैंपल लै’ब में भेजे गए हैं. हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और केरल में ब’र्ड फ्लू की पु’ष्टि हो चुकी है. मध्य प्रदेश और केरल से बढ़कर ब’र्ड फ्लू के वा’य’रस ने चार राज्यों को अपनी च’पेट में ले लिया है.

हिमाचल प्रदेश के पोंग इलाके में ब’र्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि के बाद ह’ड़कं’प मच गया है. वहीं, बर्ड फ्लू वा’यर’स की द’हशत हिमाचल के पड़ोसी राज्य पंजाब तक पहुंच गई है. हालांकि, पंजाब में अभी तक बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है. इस बीच हरियाणा के पंचकुला में बर्ड फ्लू की पु’ष्टि के बाद सरकार ने डेढ़ लाख से ज्यादा मुर्गियों को मा’रने का फैसला किया है.

राजस्थान के 11 जिलों में फैला ब’र्ड फ्लू

राजस्थान में भी बर्ड फ्लू (Bird Flu) ने द’स्तक दे दी है. सूबे के सवाई माधोपुर, पाली, दौसा और जैसलमेर समेत 11 जिलों में बर्ड फ्लू के मा’मलों की पुष्टि हुई है. उधर, मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू की पुष्टि वाले जिलों की फेहरिस्त बढ़ती जा रही है. मंदसौर और नीमच में भी वा’यर’स क’न्फर्म हुआ है. एहतियात बरतते हुए इंदौर के एक पॉ’ल्ट्री फॉर्म में साढ़े चार सौ मु:र्गियों को मा’र दिया गया है.

गुजरात के जूनागढ़ में भी ब’र्ड फ्लू की पु’ष्टि हुई है. केरल के दो प्रभावित जिलों में मुर्गियों को मा’रा गया है. केरल, हरियाणा और हिमाचल के प्रभावित इलाके के दौरे के लिए केंद्रीय टीम को भेजा गया है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मयूर विहार III इलाके के एक पार्क में मृ’त कौए मिलने के बाद ब’र्ड फ्लू की जांच कराई जा रही है. उधर, ओखला बर्ड सेंक्चुरी में भी अलर्ट जारी है. निगरानी के लिए रै’पिड रि’स्पॉन्स टीम तैयार है. बता दें कि दिल्ली में पिछले चार दिनों में करीब पचास कौओं की मौ’त के बाद बर्ड फ्लू की दहशत है. जांच के लिए सैंपल भेजे गए हैं. हालांकि, अभी तक बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन सरकार पूरी तरह अ’लर्ट है.

दिल्ली सरकार ने देश में तेजी से पांव पसारते ब’र्ड फ्लू (Bird Flu) के बीच राजधानी में पहले ही रैपिड रिस्पांस टीम को तैयार कर दिया है. जो हालात पर पैनी नजर रख रही है. बर्ड फ्लू से द’हशत का आल’म ये है कि लोगों ने चि’कन खाना कम कर दिया है. हरियाणा समेत कई राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के ख’त’रे को देखते हुए पंजाब सरकार ने दूसरे राज्यों से आने वाले मी’ट, मुर्गों और अंडों पर अगले सात दिनों के लिए प्र’तिबं’ध लगा दिया है.