Categories
News

अभी-अभी मोदी सरकार ने किसानों के लिए लिया ये बड़ा फैसला, जानकर उछल पड़ेंगे आप……

खबरें

किसान आंदोलन के बीच मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़े एक अहम फैसले का ऐलान किया है। बता दें कि प्रधानमंत्री आवास बीमा योजना (PMFBY) के अंतर्गत किसानों के दावों का समयबद्ध निपटान सुनिश्चित करने के लिए चावल और गेहूं उत्पादक 100 जिलों में ड्रोन उड़ाने के लिए के प्रस्ताव को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने मंजूरी दी है। इसकी जानकारी केंद्रीय कृषि मंत्री एनएस तोमर ने दी है।

देश का सबसे बड़ा पायलट अध्ययन
बता दें कि बीते बुधवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडिल पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि रिमोट सेंसिंग तकनीक आधारित फसल उपज आंकलन के लिए अभी तक का यह देश का सबसे बड़ा पायलट अध्ययन है।

#PMFBY के अंतर्गत किसानों के दावों का समयबद्ध निपटान सुनिश्चित करने के लिए चावल और गेहूं उत्पादक 100 जिलों में ड्रोन उड़ाने के लिए @AgriGoI के प्रस्ताव को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (@DGCAIndia ) ने मंजूरी दी है।

रिमोट सेंसिंग डेटा चालित पायलट अध्ययन
अध्ययन के बारे में जानकारी देते हुए कृषि मंत्री ने बताया कि ड्रोन इमेज के अलावा, उच्च स्थानिक रिज़ॉल्यूशन सैटेलाइट डेटा, बायोफ़िज़िकल मॉडल, स्मार्ट सैंपलिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग, क्रॉपस्नाप, इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स आदि का भी बड़े पैमाने पर इस पायलट अध्ययन में उपयोग किया जा रहा है। बीमा इकाई में स्मार्ट सैंपलिंग तकनीक और सीसीई के प्रत्यक्षीकरण और प्रत्यक्ष उपज अनुमान पर सटीक फसल उपज हानि के लिए फसल कटाई प्रयोग (CCEs) की अधिकतम संख्या निर्धारित करने के लिए देश भर में PMFBY के तहत कई रिमोट सेंसिंग डेटा चालित पायलट अध्ययन किए गए हैं।