Categories
Other

अगर आप भी रात में पत्नी के साथ करते हैं….., तो जरूर पढे़ ये खबर, आ जायेगा मजा👇

खबरें

सोते समय ख’र्राटे आना आम समस्‍या है. इसमें सोते समय ब्री’दिंग की समस्‍या होती है. आप जैसे ही नींद में जाते हैं, आपके मुंह और नाक की हवा का प्र’वाह आं’शिक रूप से बा’धित होने लगता है और अजी’ब सी आवाज होने लगती है. हालांकि ख’र्राटे लेने वाले को भले ही इसके बारे में पता ना च’लता हो लेकिन उसके साथ सोने वाले की तो नींद पूरी तरह ही ख’राब हो जाती है. आपको पता होना चाहिए कि सोते वक्त ख’र्राटे लेना नेचु’रल नहीं है.

यह अगर बहुत बढ़ गई या इसे ज्‍यादा दिनों तक इ’ग्‍नोर किया गया तो यह खत’रना’क भी हो सकता है. ऐसे में ख’र्राटे लेने वाले को तुरंत डॉक्टर से इस बारे में डि’स्‍कस करना चाहिए. ख’र्राटे का सीधा संबं’ध आपके हा’र्ट से होता है जो आगे च’लकर दिल से जुड़ी कई बी’मा’रि’यों की वजह भी बन सकता है. लेकिन अगर यह अपने प्रा’रंभिक रूप में है तो कुछ घरेलू नु’स्‍खों को अपनाकर इसे दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं क्‍या हैं ये उपाय.

वजन कम करना है जरूरी
ख’र्राटे की वजह आ’मतौर पर गंभीर नहीं होती है जिसे आप ला’इफस्टाइ’ल में ह’ल्के ब’दलाव लाकर ख’त्‍म कर सकते हैं. अधिक वजन होना ख’र्राटे के कई का’रणों में से एक हो स’कता है. अधिक वजन वाले लोगों में ख’र्राटे लेने की सबसे अधिक सं’भावना होती है. अगर आप अपने जीवन में हेल्‍दी फूड के साथ साथ नि’यमित रूप से व’र्क’आउ’ट को शा’मिल करते हैं तो इससे वजन कम होगा और ख’र्राटों को रोकने में मदद मिलेगी.

अदरक और शहद की चाय

अ’दरक एक एंटी इं’फ्लेमे’ट’री और एं’टी’बैक्टीरि’यल एजेंट के रूप में काम करता है जो ख’र्राटे से रा’हत दिलाता है. यह एक आम घरेलू सु’परफूड है जो कई हे’ल्‍थ स’मस्‍या जैसे अप’च और खां’सी जु’काम तक का इला’ज कर सकती है. अगर आप ख’र्राटे की स’मस्या से जू’झ रहे हैं तो इससे छुट’कारा पाने के लिए दिन में दो बार अद’रक और शह’द की चाय पीएं. यह बेहद फाय’देमंद होगा.