Categories
News

खुशखबरी -: अभी अभी वैज्ञानिकों ने खोज निकाली कोरोना की अब तक की सबसे कारगर दवा, 92 फीसदी लोगों को मिला आराम……

खबरें

को’रो’ना म’हामा’री से त’बा’ह भारत के ड्र’ग्स रे’गु’लेट’र ने शुक्रवार को एक बड़ा ऐलान किया है। महामारी के मरीजों के इलाज के लिए डीसीजीआई ने जाइडस की वी’रा’फि’न दवा के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। दावा किया जा रहा है कि को’रो’ना मरीजों के इलाज में यह दवा अभूतपूर्व रूप से कारगर है और इसके इस्तेमाल के बाद उत्साहजनक नतीजे सामने आए हैं।

कितनी कारगर है दवा
दवा बनाने वाली कंपनी जायडस ने दावा किया है कि वीराफिन के इस्तेमाल से कोरोना मरीजों की आरटी-पीसीआर रि’पो’र्ट 7 दिन बाद निगेटिव आई है। ऐसा कोरोना के 91.15 प्रतिशत मरीजों के साथ हुआ है। कंपनी ने बताया कि इस दवा से को’रो’ना के मरीजों को वा’यर’स से ल’ड़ने की ताकत मिलती है। अगर वा’यर’स से सं’क्र’म’ण के शुरुआती लक्षणों के बाद यह दवा मरीज को दी जाए तो उसे को’रो’ना से तेजी से उबरने में मदद मिलेगी।

जानकारी के मुताबिक, जायडस ने इसका ट्रायल देश के तकरीबन 25 सेंटर्स पर किया था, जिसमें उत्साहजनक नतीजे सामने आए। इसे देखते हुए भारत की दवा नियंत्रक संस्था ने कोरो’ना म’रीजों के लिए इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। अब इसे अस्पतालों में उपलब्ध कराया जाएगा और डॉक्टरों की सलाह के बाद इसे मरीजों को दिया जाएगा। इससे पहले रेमडेसिविर का इस्तेमाल कोरोना मरीजों के इलाज के लिए किया जा रहा था। यह मरीजों को को’रो’ना के गंभीर लक्षणों से बचाने में मदद करता है।

बता दें कि भारत में बीते 24 घंटों के भीतर 3 लाख 32 हजार 730 नए मा’मले सामने आए हैं। वहीं एक दिन में 2 हजार 263 लोगों की मौ’त को’रोना से हुई है। फिलहाल देश में 24 लाख 28 हजार 616 ऐक्टिव केस हैं।