Categories
Other

IAS इंटरव्यू में इस सवाल का जवाब देकर लड़की हुई सेलेक्ट…

खबरें

हमारे देश में आईएस (IAS) का बहुत महत्व हैं. दरअसल भारत में ब्रिटिश शासन और आजादी से पहले ही भारतीय सिविल सेवा यानी की आईएस (IAS) की शुरुआत हुई थी. आजादी के बाद भारत में कई सारे बदलाव हुए थे लेकिन इतनी कड़ी चुनौतियों के बाद भी आजकल ये सबके बीच आकर्षण बनता जा रहा हैं. बता दें, की (IAS) की परीक्षा इतनी मुश्किल होती हैं , जिसमें लाखों लोग की परीक्षा देते हैं पर सिर्फ कुछ ही लोग सफल हो पाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे अलग और अजीब सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इंटरव्यू के दौरान पूछे जाते हैं.

जानकारी के लिए आपको बता दें, की आईएस (IAS) की परीक्षा में कुछ छात्रों के पास ना होने का एक कारण सीटों की सीमित संख्या भी होती हैं . भारतीय सिविल सेवा परीक्षा यानी की IAS की ये तीन चरणों में पूरी होती हैं . इसका पहला चरण शुरुवाती परीक्षा , दूसरा चरण मुख्य परीक्षा और तीसरा ओर सबसे महत्वपूर्ण चरण इंटरव्यू होता हैं . इन तीनो चरणों में सफल होने के बाद ही छात्र को प्राथमिकता के अनुसार, आई.ए.एस. , आई.एफ.एस. ,आई.पी.एस., आई.आर.एस , और बाकी दूसरी केंद्रीय सेवाओं के लिए चुना जाता हैं. हमारे भारत देश ने बिहार राज्य से कई सारे आईएस (IAS) पाए हैं.

आपको एक ख़ास बात ये भी बता दे की , भारतीय सिविल सेवा के इंटरव्यू में भी बहुत से अजीबों- गरीब और कठिन प्रश्न पूछे जाते है जिनका सही जवाब देना बहुत ही मुश्किल काम हैं. ऐसे अलग और उलझा देने वाले सावालों से कई बार छात्र जवाब देने में नाकामयाब हों जाते हैं. कुछ दिनों से एक ऐसा ही अजीब प्रश्न काफी चर्चा का विषय बना हुआ है, जब एक छात्र से आई.ए.एस के इंटरव्यू के दौरान ये प्रशन्न पूछा गया तो उसका तो सिर ही चकरा गया था.

आयिए इन सवालों पर एक नज़र डालते हैं:

प्रश्न 1 : एक आदमी 12 किमी उत्तर की और, फिर 15 किमी पूर्व की और, फिर 19 किमी पश्चिम की और, फिर 15 किमी दक्षिण की और चलता है. तो वो आदमी अपने प्रारंभिक बिंदु से कितनी दूरी पर होगा?

उत्तर : 5 km

प्रश्न 2 : ऐसी कौन सी चीज है जो हमेशा गिरती पड़ती रहती है पर वो कभी टूटती नहीं है?

उत्तर : बारिश

प्रश्न 3 : लड़की के शरीर की कौन सी चीज हम खा सकते है?

उत्तर : लेडी फ़िंगर जिसे हिंदी में भिंडी बोलते है. जिसे हम खा सकते है.

इंटरव्यू में यह सवाल पूछा की लड़की के शरीर की कौन सी चीज हम खा सकते हैं ? जब उस छात्र से इस सवाल का जवाब पूछा गया तब वो तो सोच में ही पड़ गया था की आखिर ये कैसा अजीब सा सवाल हैं . लेकिन आपको जानकारी के लिए बताना चाहते हैं की जो भी लोग सिविल सर्विसेज की पढाई कर रहे हैं या परीक्षा देने वाले है तो पहले इस तरह के सवालों की पूरी तयारी कर के जाए.