Categories
News

खुशखबरी-: फ्लाइट से यूपी पहुंची को’रोना वै’क्सीन ,जानें- डिब्बे पर लिखे खास संदेश का अर्थ……

खबरें

लखनऊ: मार्च 2020 के बाद से जनता को बेसब्री से को’रोना वा’यरस की वै’क्सीन का इंतजार था. आखिर वो घड़ी आ ही गई. सी’रम इं’स्टिट्यूट (Serum Institute) से मंगलवार को वै’क्सीन की पहली खेप देश के अलग-अलग कोनों में भेजी गई. उत्तर प्रदेश में भी वै’क्सी’न फ्ला’इट में उड़ान भरकर आई. सफेद डिब्बों में पैक वै’क्सीन के साथ एक खास संदेश भी दिया गया है.

सफेद डब्बों पर खास संदेश
सी’रम इं’स्टिट्यूट की को’विशी’ल्ड वै’क्सीन को जिन सफेद डिब्बों में पैक किया गया है, उस पर लिखा गया है- “सर्वे सन्तु निरामयाः”. संस्कृत के इस वाक्य का मतलब होता है, सभी लोग निरोगी रहें. दरअसल, यह वाक्य तैत्तिरीय उपनिषद् के शांति पाठ श्लोक से लिया गया है. पूरा श्लोक इस प्रकार से हैं- ॐ सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चित् दुःख भाग्भवेत्. इसका हिंदी अर्थ है, सभी सुखी होएं, सभी रो’गमुक्त रहें, सभी मंगलमय घटनाओं के साक्षी बनें और किसी को भी दुःख का भागी न बनना पड़े.

1 लाख 40 हजार वै’क्सीन पहुंची लखनऊ
लखनऊ एयरपोर्ट पर 1 लाख 40 हजार वै’क्सीन पहुंची. इसके बाद इन वै’क्सीन को कड़ी सुरक्षा के बीच प्रदेश में बने वे’यर हाउस में भेज दिया गया है. वेयर हाउस से वै’क्सीन को मं’डल और जिलों में भेजा जाएगा. स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने ट्रक को तिलक लगाकर और हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

16 जनवरी से शुरू होगा वै’क्सीनेश’न
16 जनवरी को देश में अलग-अलग बूथों पर वै’क्सीनेश’न की प्रक्रिया शुरू होगी. सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को वै’क्सीन लगाई जाएगी. इसके बाद अन्य फ्रंट लाइन वर्कर्स का नंबर आएगा. बता दें, वै’क्सीनेश’न के लिए कई बूथ बनाए गए हैं. इन बूथों पर एक दिन में 100 से 200 लोगों को वै’क्सीन लगाई जाएगी.