Categories
News

चमत्कार! बच्ची पैदा हुई तो उम्र थी 27 साल, मां से सिर्फ डेढ़ साल छोटी….

खबरें

साइंस किस स्तर पर तरक्की कर चुका है इसकी बानगी इसी बात से लगाई जा सकती है कि अमेरिका में एक बच्ची जब पैदा हुई तो तकनीकी तौर पर वो 27 साल की थी और वो अपनी मां से सिर्फ डेढ़ साल छोटी थी.

साइंस किस स्तर पर तरक्की कर चुका है इसकी बानगी इसी बात से लगाई जा सकती है कि अमेरिका में एक बच्ची जब पैदा हुई तो तक’नी’की तौ’र पर वो 27 साल की थी और वो अपनी मां से सिर्फ डेढ़ साल छोटी थी. दरअसल मॉली का भ्रूण अक्तूबर 1992 में फ्रीज किया गया था और फरवरी 2020 में गि’ब्सन परिवार ने इस भ्रू’ण का ट्रां’सप्लां’ट टीना गिब्सन नाम की महिला में किया गया था जिसके बाद इस साल अक्तूबर में मॉली का जन्म

टी’ना गि’ब्स’न का जन्म साल 1991 में हुआ था और उनकी और बेंजामिन की शादी को 10 साल हो चुके हैं. टीना के पति सि’स्टिक फा’यब्रोसि’स के मरीज हैं. यह बी’मारी बच्चा पैदा करने में बाधा डा’लती है. साल 2017 में टीना के पेरेंट्स ने एक लो’कल न्यूज स्टेशन में नेशनल एंब्रायो डोनेशन सेंटर नाम के संस्था के बारे में पढ़ा था जो महिलाओं को भ्रू’ण गोद लेने में मदद करता था. पहले तो टीना ने इस आ’इडिए पर खास विचार नहीं किया लेकिन इसके बाद उन्होंने अपने पति के साथ इस संस्था में जाने का फैसला किया.

पेशे से टीचर टीना ने साल 2017 में अपनी पहली बेटी के भ्रू’ण को गोद लिया और नवंबर 2017 में वो पैदा हुई जिसका नाम ए’म्मा रखा गया. ए’म्मा का भ्रूण पिछले 24 सालों से फ्रीज कर रखा गया था. हा’लांकि साल 2020 में मॉ’ली ने एम्मा के इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया क्योंकि उनका भ्रू’ण पिछले 27 सालों से फ्रीज कर रखा हुआ था. यू’निवर्सि’टी ऑ’फ प्रेस्ट’न मेडिकल लाइब्रेरी के रिसर्चर्स के मुताबिक, ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है.  

इस संस्था में आ’ईवीएफ ट्री’टमें’ट क’राने वाले लोग अपने भ्रू’ण डोनेट कर सकते हैं और फिर उन्हें लंबे समय तक फ्रीज रखा जाता है. इसके बाद जो कपल बां’झपन की समस्या से गुजर रहे हैं वे इन्हें गोद ले सकते हैं. टी’ना और बें’जा’मिन के दोनों बच्चे इसी प्र’क्रिया से पैदा हुए हैं.  एन’ईडी’सी के आं’कड़ों के मुताबिक, सिर्फ अमेरिका में ही इस वक्त 10 लाख से अधिक भ्रूण फ्रीज कर रखे हुए हैं.