Categories
News

मच्छर-कॉकरोच हो या चूहें-छिपकली, ये है सबकों भगाने के आसान घरेलू उपाय….

खबरें

अपने घरों में बीमारियों को फैलानेवाले कॉकरोच, चूहे और कीड़े मकोड़ों के आ’तंक से परेशान रहती हैं. खास बात तो यह है कि घर में अपना आतंक फैलाने वाले चूहे, मच्छर, छिपकली, कॉकरोच और खटमल जैसे कीड़े मकोड़े किसी के हाथ आसानी से नहीं आते हैं.ये सभी कीड़े-मकोड़े घर में गंदगी फैलाने के साथ ही घर के सदस्यों को बीमार कर देते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं चूहे मच्छर छिपकली कॉकरोच खटमल भागने के घरेलु उपाय.

कॉकरोच :-

ज्यादातर घरों में कॉकरोच पाए ही जाते है. घरों में मौजूद कॉकरोच खाने पीने की चीजों पर मंडराने लगते हैं. अगर आप भी कॉकरोच के आतंक से राहत पाना चाहते हैं तो फिर आपको लहसुन, प्याज और काली मिर्च को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट तैयार करना होगा

जब पेस्ट तैयार हो जाए तो उसमें पानी मिलाकर उसका घोल तैयार करें फिर उसे बोतल में डालकर उन जगहों पर छिड़के जहां कॉकरोच ज्यादा हैं. इस उपाय को कुछ दिनों तक नियमित रुप से आजमाने पर कॉकरोच से राहत मिल जाएगी.

मच्छर :-

घर में बीमारी फैलानेवाले मच्छरों से राहत पाने के लिए लहसुन सबसे कारगर उपाय है. इसके लिए लहसुन की कुछ फलियों को पीसकर पानी में उबाल लें.

फिर ठंडा होने पर उस पानी को घर में चारों ओर स्प्रे करें. इसकी बदबू से सारे मच्छर घर से भाग जाएंगे और आपको मच्छरों से निजात मिल जाएगी

चूहे :-

जिन घरों में चूहे होते हैं वहां की चीजों को कुतर कर वो अक्सर उत्पात मचाते हैं. अगर आपके घर में भी चूहों ने आतंक मचा रखा है तो फिर उनसे निजात पाने के लिए आपको कॉटन पर पेपरमिंट लगाकर ऐसी जगह पर रखना होगा जहां चूहे ज्यादा आते हैं.

इसके अलावा आप पेपरमिंट के कुछ टुकड़ों को घर और किचन के कोनों में भी रख सकते हैं. इसकी गंध से चूहों का दम घुटने लगेगा और जिससे वो मर भी सकते हैं या फिर वो आपके घर से भाग सकते हैं.

मक्खियां :- 

मक्खियां अक्सर गंदगी पर बैठती हैं फिर वो हमारे घर में घुसकर खाने पीने की चीजों पर बैठकर ना सिर्फ उसे गंदा करती हैं बल्कि बीमारियों को भी न्यौता देती हैं.

अगर आप भी मक्खियों के आ’तंक से प’रेशान हैं तो फिर इससे निजात पाने के लिए कॉटन बॉल को किसी तेज गंध वाले तेल में डुबोकर दरवाजे के पास रख दें. इस तेल की गंध से मक्खियां घर से दूर भाग जाएंगी.