Categories
News

अभी अभी देश मे मचा कोहराम, नही रहे पूर्व…….,पीएम मोदी सहित देश डूबा सदमें में😭

खबरें

पिछला साल पूरी दुनिया के लिए बहुत बुरा साबित हुआ है. कोरोना की वजह से लोगों ने अपनो को खोया है और वही सिलसिला अभी भी जारी है. अगर बात करें अपने देश की तो हम लोगों ने बॉलीवुड से लेकर राजनीति के बड़े-बड़े धुरंधर लोगों को खो दिया है. अभी कल नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भतीजी ने दुनिया को अलविदा कहा था औऱ आज इसी कड़ी में एक और बुरी खबर आ रही है.

कांग्रेस खेमे से अबी कुध दिन पहले गुजरात से राज्यसभा सांसद अहमद पटेल का इंतकाल हुआ था और अब गुजरात के पूव मुख्यमंत्री गुजरात के पूर्व माधव सिंह सोलंकी का निधन हो गया है. माधव सिंह सोलंकी कांग्रेस के बड़े नेता थे और वह चार बार गुजरात के मुख्यमंत्री रह चुके थे. शनिवार को 94 साल की आयु में उन्होने अंतिम सांस ली. माधव सिंह सोलंकी का जन्म 30 जुलाई 1927 को हुआ था. उनका जन्म एक कोली परिवार में हुआ था सोलंकी कांग्रेस के बड़े नेता माने जाते थे. वह भारत के विदेश मंत्री भी रह चुके थे

सोलंकी के निधन पर पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर के दुख जताया है. पीएम ने कहा कि “उन्होंने दशकों तक गुजरात की राजनीति में अहम भूमिका अदा की. उन्हें समाज में अहम योगदान के लिए याद किया जाएगा. पीएम ने कहा कि वे उनके निधन से बेहद दुखी हैं.  पीएम ने इस दुखद मौके पर माधव सिंह सोलंकी के बेटे भारत सोलंकी से बात की है और अपनी संवेदनाएं प्रकट की है.”

बता दे कि सोलंकी KHAM थ्योरी के जनक माने जाते हैं.  KHAM यानी कि क्षत्रिय, हरिजन, आदिवासी और मु’स्लिम. 1980 के दशक में उन्होंने इन्ही चार वर्गों को एक साथ जोड़ा और प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आए. माधव सिंह सोलंकी के इस समीकरण ने गुजरात की सत्ता से अगड़ी जातियों को कई साल के लिए बाहर कर दिया.