Categories
Other

कभी भी शुरू हो सकता भी’षण यु’द्ध, भारतीय सीमा पर ची’न ने तै’नात किया खूं’खार सुपर सो’ल्जर……….

खबरें

ची’न एक बार और नई सा’जिश रचता हुआ नजर आ रहा है। चीन अपने सै’निकों को सु’पर सो’ल्जर में बदलना शुरू कर दिया है। सै’निकों के लिए चीन ने एक बे’हद खास आ’यरनमैन की तरह का ए’क्सो’स्के’लेट’र सूट बनाया है जो भा’री से भारी वजन को ले जाने में मदद करता है। और यही नहीं ड्रै’गन ने ऐसे सूट से लै’स ची’नी सै’निकों को पूर्वी लद्दा’ख में तैना’त भी किया हुआ है। सी’मा पर तै’नात इन सै’निकों से ची’न की गं’दी चाल की बू आ रही है।

ये खबर ऐसे समय पर आई
दरअसल ची’नी से’ना PLA सै’निकों के ‘ए’क्सो’स्के’लेट’न सूट’ पह’नकर ग’श्‍त लगाने की ये खबर ऐसे समय पर आई है जब बीते दिनों ड्रै’गन पर भारतीय सै’निकों के खि’ला’फ अपने सबसे घा’तक मा’इक्रो’वे’ब वे’पन के इस्‍तेमा’ल का आ’रो’प लगा था।लेकिन भा’रतीय से’ना ने इसका खं’डन किया था। सू’त्रों से सामने आई ख’बर के मु’ताब‍ि’क, ची’न के सरकारी टी’वी चै’नल सी’सीटीवी ने अपनी रि’पोर्ट में PLA सै‍’निकों के यह सूट प’हनकर ग’श्‍त ल’गाने को द‍िखाया गया है।

नए साल का तो’हफा
साथ ही ये भी बताया गया है कि इन सै’निकों को नागरी इ’लाके में तै’नात किया है जो ल’द्दा’ख से लगा हुआ है। इन सै’निकों ने ए’क्सो’स्केले’ट’न सू’ट की मदद से अ’ग्रिम मो’र्चे पर तै’नात अपने साथी सै’नि’कों को ची’नी नए साल का तो’हफा पहुंचाया। और तो और ची’नी ऑ’ल टे’रेन वीइ’कल स’मुद्रतल से 16 हजार फुट की ऊंचाई तक पहुंच गया। ऐसे में ची’नी स’रकार के पत्र ग्लो’बल टा’इम्स के मु’ताबि’क, एक्सोस्केलेटन सूट की मदद से ची’नी सै’निक ग’श्ती और संतरी ड्यूटी जैसे मि’शन में अत्या’धिक प्रभावकारी है। जिन सै’निकों को यह सू’ट सबसे पहले दिया गया है वे द’क्षिण-प’श्चिम ची’न के ति’ब्बत स्वा’यत्त क्षेत्र में में स्थित ना’गरी में तै’नात हैं।