Categories
News

जानिए 5 सबसे महत्वपूर्ण कारण, जिनसे महिलाएं [email protected]# लाइफ से सं’तु’ष्ट नहीं हो पातीं..

हिंदी खबर

पति-पत्नी के आपसी सं’बं’धों में शा’री’रि’क सं’बं’धों (Physical Relationships) की अहम भूमिका होती है, लेकिन कई बार देखने में आता है कि [email protected]# सं’बं’धों ([email protected]# Relations) के मा’मले’ थोड़ी सी लापरवाही से पारिवारिक तनाव (Stress) की स्थिति निर्मित हो जाती है. कुछ मा’म’लों में तो विवाद इतना बढ़ जाता है कि त’ला’क तक की नौबत आ जाती है. अगर महिलाओं की शा’री’रि’क संतुष्टि (Physical Satisfaction) की बात करें तो कुछ ऐसे महत्वपूर्ण कारण हैं, जिन पर गौर किया जाए और पार्टनर इन बातों का ध्यान रखें तो महिला को से’क्-सु’अ’ली सं’तु’ष्ट किया जा सकता है और पारिवारिक तनाव भी कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं ऐसे ही पांच कारणों के बारे में –

प्यार और स्नेह की ज्यादा जरूरत
विज्ञापनमहिलाएं सेक्-सुअल सं’बं’धों से ज्यादा तरजीह प्यार और स्नेह भरे सं’बं’धों को देती हैं. ऐसे में जब तक पा’र्ट’न’र महिला के साथ प्यार भरे सं’बं’ध स्थापित नहीं करेगा, तब तक महिला का अपने पार्टनर के साथ लगाव और स्नेह स्थापित नहीं होगा. ऐसे में वह खुलकर शा’री’रि’क सं’बं’धों के बारे में बात भी नहीं करेंगी. इसलिए महिलाओं को शा’री’रि’क रूप से सं’तु’ष्ट करने के लिए सबसे पहले स्नेह पूर्ण सं’बं’धों को ज्यादा प्राथमिकता देनी चाहिए.

काम का बहुत ज्यादा द”बा’व
आजकल महिलाएं घर के अलावा ऑफिस में भी काम करती हैं. इस परिस्थिति में उन पर लगातार काम का दबाव बना रहता है. खुद के लिए सोचने-समझने और शा’री’रि’क सं’बं’धों की पूर्ति के लिए कभी-कभी कुछ महिलाएं समय नहीं निकाल पाती हैं. इन हा’ला’त में पति-पत्नी के सं’बं’ध भी त’ना’व’पू’र्ण हो सकते हैं. कामकाजी महिलाओं को कई बार मा’न’सि’क तनाव भी ज्यादा होता है. ऐसी स्थिति में उनका इंटिमेट हो पाना काफी मुश्किल हो जाता है.

लगातार एक जैसा उबाऊ से’क्स सं’बं’ध
महिलाओं में से’क्स सं’बं’धों सेे सं’तु’ष्ट नहीं होने का एक महत्वपूर्ण कारण लगातार एक जैसे उबाऊ से’क्स सं’बं’ध भी हो सकते हैं. जल्दबाजी और एक जैसी पोजिशन में स्थापित किया गया शा’री’रि’क सं’बं’ध भी महिलाओं को इमोशनली और फिजिकली अपने पार्टनर से दूर कर सकता है. ऐसे में पार्टनर की जिम्मेदारी है वह अपनी पत्नी के साथ उसकी रुचियों के बारे में बात करें और महिला की पसंद के अनुसार भी शा’री’रि’क सं’बं’ध स्थापित करे. myUpchar के अनुसार कई बार महिलाएं किसी यौ’न स’म’स्या से ग्रस्त होती हैं, लेकिन शर्म के कारण खुलकर नहीं बता पातीं या अज्ञानता के कारण इलाज नहीं करवा पाती हैं. पा’र्ट’न’र की जिम्मेदारी होती है कि वह इस स्थिति को समझे और हल निकाले.

महिलाओं की सुंदरता की तारीफ न करना
आमतौर पर अधिकतर महिलाएं खुद को ज्यादा से ज्यादा सुंदर दिखलाना पसंद करती हैं. ऐसे में यदि पार्टनर तारीफ न करें तो महिला का आ’त्म’वि’श्वा’स कम हो सकता है. बढ़ा हुआ शा’री’रि’क वजन या फिर पार्टनर का आ’क’र्ष’ण जाहिर न करना महिलाओं में हीन भावना भर सकता है. इन हा’ला’त में वह से’क्स सं’बं’धों में रुचि दिखाना भी कम कर सकती हैं.

महिलाएं नहीं बता पातीं अपनी चाहत
myUpchar के अनुसार ज्यादातर महिलाएं अपने पार्टनर को यह बताने में झिझक महसूस करती हैं कि यौ’न सं’बं’ध के दौ’रा’न उन्हें कौन-सी चीज पसंद है और कौन-सी नहीं. इस कारण से उनके यौ’न सं’बं’धों में निरसता आ सकती है. इस कारण महिलाएं धीरे-धीरे शा’री’रि’क सं’बं’धों के प्रति रुचि दिखाना बंद कर देती हैं. अगर महिलाओं से उनके पसंद नापसंद के बारे में जान लिया जाए तो सं’बं’धों में मि’ठा’स को कई गुना बढ़ाया जा सकता है.