Categories
News

1 अक्टूबर से चलाना है वाहन, तो जान लें ये बदले हुये जरूरी नियम, नही तो…..

खबरें

देश में ज्यादातर लोग कार या बाइक चलाते वक्त मानते हैं को फे’क द’स्तावेज दिखा कर भी ट्रै’फिक पु’लिस से बचा जा सकता है. बात सही भी है क्योंकि ज्यादा’तर राज्यों में ट्रै’फिक पु’लिस के पास द’स्तावे’जों को तुरंत स’त्याप’न करने की सुविधा उ’पलब्ध नहीं है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब ट्रैफिक अधिकारियों के पास आपका हर डॉ’क्युमेंट प’हले से ही मौ’जूद रहेगा.

कें’द्र स’रका’र ने मोटर वा’हन नि’यम 1989 (Motor Vehicle Act) में सं’शो’धन किया है. सरकार ने श’निवार को कहा कि एक सूचना प्रौ’द्योगि’की पो’र्टल के मा’ध्यम से एक अक्टूबर 2020 से ड्रा’इविंग ला’इसेंस और ई-चा’लान स’हित वा’हन सं’बंधी द’स्तावे’जों का र’खरखा’व किया जाएगा.


एक बयान में कहा गया कि वाहन द’स्तावे’जों के निरी’क्षण के दौरान इ’लेक्ट्रॉनि’क माध्यम से वै’ध पाए गए वा’हनों के द’स्तावेजों के बदले भौ’तिक द’स्तावेजों की मांग नहीं की जाएगी.

जा’नकारों का कहना है कि ट्रै’फिक अधि’कारि’यों के पास आ’पके ड्रा’इविंग ला’इसेंस से जुड़ी सभी जा’नकारि’यां उपलब्ध होंगी. इसके साथ ही स’रकार ने कहा कि ला’इसेंसिं’ग प्रा’धिक’रण द्वारा अ’योग्य या निरस्त किए गए ड्रा’इविं’ग ला’इसेंस का वि’वर’ण पो’र्टल में रि’कॉर्ड किया जा’एगा और इसे समय-समय पर अ’पडेट किया जाएगा.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ब’यान में कहा कि उ’सने मो’टर वाहन नि’यम 1989 में किए गए विभिन्न सं’शोधनों के बारे में अ’धिसूच’ना जा’री की है, जिसमें मो’टर वा’हन नि’यमों की बेहतर नि’गरानी और क्रि’यान्वयन के लिए एक अ’क्टूबर 2020 से पो’र्टल के माध्यम से वा’हन सं’बंधी द’स्तावे’जों और ई-चा’लान का र’खरखा’व किया जा सकेगा