Categories
Other

हजारों रूपये के चालान पर भी देने होंगे 100 रूपये जान लीजिये क्या है ये नियम

मोटर व्हीकल एक्ट 2019 आने के बाद लोगों में चालान कटने का भय इस कदर हो गया है कि कागज पूरे करवाने के लिए लंबी-लंबी लाइने लग रही हैं वहीँ दूसरी तरफ देश के अलग-अलग क्षेत्र से लोगों के यातायात नियम तोड़ने पर धड़ल्ले से चालान हो रहे हैं. नए व्हीकल एक्ट के आने के बाद जुर्माने की फीस इतनी बढ़ गयी है कि गाड़ियों के मालिक डरे हुए हैं.

जानकारी के लिए बता दें हालत ये हो गये हैं कि सड़क पर चलते समय देखते जाते हैं कि कहीं पुलिसवाला उनके कागज चेक न कर बैठे. अगर आपके भी वाहन का हजारों रूपये का चालान कट जाए तो घबराने की जरुरत नही है. आपको बस महज 100 रूपये का जुर्माना भरना पड़ेगा लेकिन इसकी क्या शर्त हैं जान लीजिये..

गौरतलब है कि आपके वाहन के कागज घरपर छूट जाते हैं और आपका चालान अगर कट जाता है तो उसके लिए आपको घबराने की जरुरत नही हैं. जी हाँ नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार आपके पास डीएल, गाड़ी की आरसी, इंश्योरेंस और पॉल्यूशन सर्टिफिकेट सभी कुछ अप-टू-डेट हैं लेकिन किसी वजह से घर घर या कहीं और छूट गये हैं और आपका चालान कट जाता है तो आपको बस 100 रूपये जुर्माना देना होगा.

इस चालान को रद्द करवाने के लिए आपको प्लानिंग ब्रांच जाना पड़ेगा, जिसके बाद आप वहां जाकर अपने भारी भरकम चालान को भी 100 रूपये की पेनल्टी देकर रद्द करवा सकते हैं. इस जुर्माने से बचने के लिए आपको चालान कटने के 15 दिन के अंदर प्लानिंग ब्रांच जाना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.