Categories
Other

खुशख़बरी: अब ट्रेन के जनरल डिब्बों में भी मिलेगी रिजर्व सीट, जानें कैसे होगी बुकिंग

भारतीय रेल अब एक बड़ा तोहफा हम सबके लिए ले के आया है. जिसमें मुसाफिरों की सुविधा के लिए बड़ा कदम उठाया गया है. रेलवे अब जनरल डिब्बे में भी यात्रा करने वाले यात्रियों को कन्फर्म टिकट देने जा रहे है. रेलवे की इस नई शुरुआत के तहत आपकी सीट का नंबर आपके फोटो के साथ आपके वॉट्सऐप पर आ जाएगा. जिससे प्लेटफॉर्म पर लंबी लाइनों के झंझट से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही सीट को लेकर गड़बड़ी की आशंका भी कम हो जाएगी.

इस योजना की शुरुआत पूर्व-मध्य रेलवे के दानापुर मंडल ने पायलट प्रॉजेक्ट के रूप में पूरब यानी पास फॉर अनरिजवर्ड बोर्ड नाम की एक नई योजना शुरू की है. वहीं रेलवे अब इसे पूरे देश में लागू करने पर काम कर रहा है. इस योजना के तहत जनरल डिब्बों में अनारक्षित सीटों पर भी आपको कन्फर्म सीट मिल सकेगी. अनारक्षित टिकट देते वक्त ही यात्रियों को बोर्डिंग पास दिया जा रहा है.

इस टिकट को लेने के लिए जब आप ट्रेन के लिए रेलवे काउंटर से टिकट लेंगे तो साथ ही में ही एक पूरब का काउंटर बनाया गया है. यहां पर पहचान पत्र देखकर आपकी फोटो खींच ली जाएगी. इसके बाद आपके वॉट्सऐप नंबर पर डिजिटल टिकट आपको भेजी जाएगी, जिसमें आपकी फोटो लगी होगी।

169 replies on “खुशख़बरी: अब ट्रेन के जनरल डिब्बों में भी मिलेगी रिजर्व सीट, जानें कैसे होगी बुकिंग”

Leave a Reply

Your email address will not be published.