Categories
Other

ट्रंप के साथ भारत आएगी दुनिया की सबसे खतरनाक ‘फुटबॉल’, जानिए इसमें क्या है

24 और 25 फरवरी को अमेरिकी के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेनालिया ट्रंप आधिकारिक दौरे पर भारत आ रहे है. इस दिन पूरी दुनिया की नजर इस दौरे पर है. वहीं बात करें ट्रंप की सुरक्षा की तो उसके लिए चौक चौबंद की खास व्यावस्था की जा रही है. वैसे आपको बता दें कि ट्रंप के साथ उनकी एक सुरक्षा टीम भी साथ आएंगी. लेकिन एक चीज सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, वो है ‘न्यूक्लियर फुटबॉल’. 

दरसअल,आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा में अफसर एक ब्रीफकेस लिए रहते हैं जिसका नाम न्यूक्लियर फुटबॉल के नाम से मशहूर है. बता दें कि काले रंग का ये टॉप सीक्रेट ब्रीफकेस दुनिया का सबसे शक्तिशाली ब्रीफकेस माना जाता है.

वहां के एक्सपर्ट्स का मानना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जब भी कहीं जाते हैं, हर समय न्यूक्लियर कंट्रोल के कोड्स उनके साथ रहते हैं. कोड्स उसी एक ब्रीफकेस में रहता है, यानी उनके साथ चलता रहता है, इसीलिए इस ब्रीफकेस को न्यूक्लियर फुटबॉल कहते हैं.

चालिए अब हम आपको बताते है कि क्या-क्या रहता है इस ब्रीफकेस में: 

जानकारी के अनुसार बताया जाता है कि इसमें अमेरिका के परमाणु बम हमले के कोड्स के अलावा हमले की पूरी योजना और टारगेट की जानकारी एक किताब में रूप में लिखी है. इसी ब्रीफकेस में एक कार्ड होता है जिसमें परमाणु बम हमले की पुष्टि करने वाले कोड लिखे होते हैं, इस कार्ड को ‘न्यूक्लियर बिस्किट’ भी कहा जाता है. साथ ही बता दें कि इस कार्ड में अलार्म भी लगे होते हैं. इस ब्रीफकेस के अंदर एक भी एंटीना होता है जिससे अमेरिकी राष्‍ट्रपति दुनिया के किसी कोने से तत्‍काल कहीं भी बात कर सकता है.

आपको बता दें कि ऐसा ब्रीफकेस भारत के प्रधानमंत्री की सुरक्षा में भी होता है. हाल ही के कई ऐसे मौके जहां कई तस्वीरें सामने आई हैं जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में तैनात स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के अफसर हाथ में ब्रीफकेस लिए नजर आते हैं.