Categories
Other

राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- ‘आंकड़े में हेराफेरी…’

कोरोना वायरस से हो रही महामारी को लेकर अक्सर चीन और अमेरिका में जुबानी जंग छिड़ जाती है. आपको बता दें कि अब अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि चीन ने कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या छिपाई है. उन्होंने कहा कि असल में मरने वालों की संख्या कहीं अधिक है.

साथ ही ट्रंप ने ये दावा इसलिए भी किया क्योंकि कल शुक्रवार को चीन ने वुहान में कोविड-19 से होने वाली मौतों के आंकड़े को 50 फीसदी तक बढ़ा दिया. राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट करते हुए लिखा, ”चीन ने अदृश्य शत्रु से होने वाली मौतों की संख्या दोगुना होने की घोषणा की है. यह उससे कहीं अधिक है और अमेरिका से बहुत अधिक है, करीब भी नहीं है!”

चीन पर लगातार ये आरोप लग रहे हैं कि वो मरने वालों का आंकड़ा छिपा रहा है.

आपको बता दें कि हमेशा से चीन ये दावा कर रहा है कि वो कोरोना पर काबू कर चुका है. वुहान में 76 दिनों का लॉकडाउन खत्म हो चुका है. 10 अप्रैल से वुहान में मैन्यूफैक्टिरिंग कंपनियों में 80% काम शुरू हो चुका है. वुहान में जब सब कुछ सामान्य नजर आने लगा तो इसी बीच चीन ने एक चालबाजी की. वुहान में कोरोना से मौत के आंकड़े को बढ़ा दिया.

चीन के सरकारी टेलीविजन से इसका ऐलान किया गया. वुहान में मरने वालों का आंकड़ा 1290 बढ़ा दिया गया, जिसके बाद वुहान में कुल मौत की संख्या 3869 हो गई. इस तरह पूरे चीन में मरने वालों का आंकड़ा 4632 हो गया. जानकारी के लिए आपको बता दें कि वुहान से निकले वायरस ने अमेरिका से यूरोप तक तबाही मचा दी है. अबतक अमेरिका में इससे 34 हजार लोगों की मौतें हुई है. पूरी दुनिया में मौत का आंक़ड़ा करीब डेढ़ लाख पहुंच चुका है. लेकिन चीन में पांच हजार से भी कम मौत हुई।