Categories
Other

10 गेंदों में इतने छक्के लगाकर उमेश यादव ने टेस्ट क्रिकेट में रच दिया इतिहास

भारतीय टीम इन दिनों आये दिन एक ना एक कीर्तिमान रच रही है. विराट कोहली की कप्तानी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने कई बड़े रिकॉर्ड हासिल कर क्रिकेट की दुनिया में इतिहास रच दिया है. वहीँ टीम इंडिया के भी सभी खिलाड़ी इन दिनों शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. रांची में खेले जा रहे साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में टीम इंडिया का जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला.

ओपनिंग करने आये रोहित शर्मा ने दोहरा शतक लगाकर टीम को एक मजबूती प्रदान की लेकिन इस पारी के आखिरी में कुछ ऐसा हुआ जिसने सभी का दिल जीत लिया. जी हाँ भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव अपनी स्पीड और तेजतर्रार गेंदबाजी को लेकर जाने जाते हैं लेकिन इस मैच में उन्होंने बोलिंग की दम पर नहीं बल्कि बैटिंग की दम पर शानदार विश्व रिकॉर्ड बना डाला.

रांची में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में निचले क्रम में बल्लेबाजी करने उमेश यादव ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए इतिहास रच डाला. दरअसल जडेजा के आउट होने के बाद क्रीज पर आये उमेश यादव ने शुरूआती 2 गेंदों पर लगातार छक्के जड़ दिए. इतना ही नही उमेश यादव ने इस मैच के दौरान महज 10 ही गेंद खेली और विश्व रिकॉर्ड बना डाला.

गौरतलब है कि उमेश यादव ने 10 गेंदों में 31 रन बनाते हुए अफ़्रीकी गेंदबाज जोर्जे लिंडे की जमकर धुनाई करते हुए टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक स्ट्राइक रेट से स्कोर बना डाला. 10 गेंदों में से उमेश यादव ने 5 गेंदों पर छक्के लगाये. इसी वजह से वह टेस्ट मैच में सर्वाधिक स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाज बन गये.

Leave a Reply

Your email address will not be published.