Categories
News

अन’लॉक 5.0 से उठने वाला है पर्दा,सि’ने’मा से लेकर इन सुवि’धाओं का ले पाएंगे आप लाभ….

कोरोना अनलॉक 0.5

देश इस समय भारी सं”क’ट की मा’र से जूझ रहा है और लॉ-कडा’उन के दौर से भी देश दो चार रहा है और अब अ’नलॉ’क का दौर चल रहा है, अनलॉक-4 अब 30 सि’तंबर’ को ख’त्म होना है, इसके त’हत कई ‘ची’जों की छूट दी गई है वहीं क’हा जा रहा है कि अन’लॉक-5 जो 1 अक्’टूबर से शु’रू होना है उसमें सर’का’र कई और रिया”यतें दे सकती है ऐसी उम्’मीद जताई जा रही है।

बताया जा रहा है कि अन’लॉक-5 के लिए गा”’इडला’इंस तैयार करने का काम ला’स्ट फेज में है, त्‍यो”हारों का सी’जन भी शुरू होने वाला है, ऐसी स्थिति में कें’द्र सर’का’र अन”लॉ’क-5 के तहत और ढी’ल दे सक’ती है माना जा रहा है कि सर’का’र धीरे-धीरे सा’री गतिवि”धियों को पटरी पर लाने की कवा’यद में जुटी है लेकिन स’र्वो’च्च प्राथमि’कता लोगों की सुर’क्षा है।

अनलॉ”क-5 में सि’ने’मा हॉ’ल जैसी गतिवि’धियों पर भी छूट दी सक’ती है

अनलॉ’क-5 से पहले मल्’टीप्ले’क्स एसोसि’एशन ऑफ इंडिया ने सर”का’र से सिने”मा हॉल खो’ल’ने की इजा’जत मां’गी है, कहा जा रहा है कि इस’के लिए  पहली ‘पं’क्ति’ में एक सीट छो”ड़कर दर्श’क बैठें और उस’के बाद वाली को खा’ली रखा जाए ताकि सो’शल डि”स्‍टें”सिग मेंटेन हो सके। 21 सितं’बर से केवल ओपन एयर थिये’टर खोलने की अनुम’ति दी गई थी।वहीं प’श्चि’म बंगाल सरकार ने दी इजा”जत इसी क्रम में प’श्चि’म बंगा’ल स’र’का’र ने एक अक्टू’बर से सिनेमा हॉ’ल खोल’ने की इजा’जत दे दी है। इसके अंत’र्गत अधि’कतम 50 लोगों को ही एक साथ सिनेमा, म्यूजि’कल, डांस, गायकी एवं जादू शो में इ’क”ट्ठा होने की इजा’जत दी है वहीं इस दौरान को’वि’ड संबं’धी सभी गा”इड’ला”इन का पाल’न करना अनि’₹वार्य होगा।

अनलॉक-4 में सर,कार ने सैलू’न, जिम के अलावा मॉल और रेस्तरां खो’लने की भी इजाजत दी थी। 1 अ’क्‍टूबर से और आ’र्थिक गतिविधियों की छूट दी जा सकती है। मुख्‍यमं’त्रियों संग बैठक में पी’एम मो’दी ने भी कहा था कि कंटेनमेंट और लॉ’कडा’उन ऐसे किया जाए कि को’रो’ना का प्रसा’र रुके, उन्‍होंने यह भी कहा था कि इसकी वजह से आर्थि,क गतिवि’धियों में स’म’स्‍या नहीं आनी चाहिए।

कोरो’ना सं’कट और लॉक’डाउन के चल’ते पर्यट’न क्षेत्र को खा’सा नुक’सान

को’रो’ना वाय’रस के चलते सबसे ज्‍यादा प्र”भावित सेक्‍”टर्स में से एक टूरिज्‍म सेक्’टर है को’रोना सं’कट और लॉक’डाउन के चलते पर्यटन क्षेत्र को खासा नुक’सा’न हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है कि अनलॉ’क 5 में अधि’क पर्य’’टन केंद्र और ‘ स्थ’ल यात्रि”यों के लिए खोले जा ‘सक:ते हैं गौरतल’ब है कि कई रा’ज्य पहले ही अपने यहां होट’लों को फिर से खो’लने की अनुम’ति देने की योज’ना बना चुके हैं। हाल ही में ताज”महल समे’त कुछ प’र्य’टन स्‍थलों को खोला गया है।अक्तूबर में केरल में प’र्यटन क्षे’त्र फिर से खुल सकता है,उत्त:राखं’ड स’र’का’र ने पर्य’टकों के लिए को’विड-19 प्रति’बंध भी हटा लिया हैवहीं सिक्कि’म सर’का’र ने भी इस ‘बारे में पहल ‘की है।

स्कूलों को लेकर हो सकता है फैसला

9वीं से 12वीं क्ला:स तक के छा’त्रों के लि’ए स्कू:ल स्वै’च्छि’क आ’धा”र पर ‘शुरू हो चु’के हैं, हालां’कि कु’छ ही राज्‍’यों ने स्‍कू7ल खो’ले हैं अगले महीने भी ऐसा ही जारी रहने की संभा’वना है वहीं उप’री क्ला’स के ब’च्चों को स्कूल जाने के लिए और अ’धिक’ छूट दी जा सक’ती है।