Categories
News

यूपी में फैलते को’रो’ना के बीच अभी अभी सीएम योगी ने दे दिया बड़ा आदेश, आज से ही पूरे प्रदेश में लगेगा………

खबरें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक उच्च स्तरीय बैठक में को’विड-19 की स्थिति की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने कई अहम निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि जब पूरा देश को’रोना म’हामा’री के खि’लाफ एकजुट होकर ल’ड़ रहा है, ऐसे आ’पदाकाल में भी कुछ श’रारती तत्व दवाओं की का’लाबा’जारी, अफ’वाह फै’लाने अथवा मा’हौल बि’गा’ड़ने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे लोगों के वि’रु’द्ध गैं’गस्ट’र और ए’न’ए’स’ए के तहत क’ठोरत’म का’र्रवा’ई की जाए. इनकी स’म्पत्ति ज’ब्त की जाए.

सीएम योगी ने कहा कि पिछले 24 घंटों में यूपी में 22 हजार से अधिक लोग को’रो’ना सं’क्र’मण से मुक्त हुए हैं. स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में हर दिन हो रही यह वृद्धि अत्यन्त सुखद है. हम सभी अगर को’वि’ड प्रो’टोकॉ’ल को अमल में लाते हुए टेस्ट, ट्रेस और ट्रीट के मंत्र को आ’त्मसात करें, तो निश्चित ही को’रो’ना के खि’ला’फ इस ल’ड़ाई में हमारी जीत होगी. को’वि’ड की चेन को तोड़ने के लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग अति महत्वपूर्ण है. सीएम ने कहा कि को’वि’ड पॉ’जि’टिव व्यक्ति के परिवारीजनों के साथ-साथ उनके सम्पर्क में आए लोगों का टेस्ट जरुर कराया जाए. आरटीपीसीआर और एण्टीजन टेस्ट की क्षमता को दोगुना किया जाए.

सप्ताहिक कोरोना क’र्फ्यू में किसी को असुविधा नहीं होनी चाहिए

मुख्यमंत्री ने कहा कि शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक साप्ताहिक को’रो’ना क’र्फ्यू प्रभावी रहेगा. प्रदेश के सभी जिलों में इसे स’ख्ती से लागू किया जाए. पु’लिस पेट्रो’लिंग पर रहे, इस अवधि में को’वि’ड टी’काक’रण का कार्य सतत जारी रहेगा, लोगों को घर से टी’काक’रण केन्द्र जाने और वापस आने की छूट होगी. टी’काकर’ण के लिए आवागमन में नागरिकों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि इस दौरान औद्योगिक इकाइयां व आवश्यक सेवाएं सतत संचालित रहेंगी.

सीएम ने लॉन्च किया ऑक्सीट्रैकर वेब पोर्टल

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की सुचारु उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री द्वारा ऑक्सीजन आपूर्ति व्यवस्था की लाइव मॉनीटरिंग के लिए ऑक्सीट्रैकर वेब पोर्टल का शुभारम्भ किया गया है. यह ऑक्सीट्रैकर पोर्टल, ऑक्सीजन की मांग, कुल आवंटन, गाड़ियों की लाइव लोकेशन, जिलों में उपलब्धता व खपत सहित सभी आवश्यक जानकारी से अपडेट रहेगा.

हर अस्पताल में ऑक्सीजन ऑडिट कराया जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार के सहयोग से ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ का संचालन किया जा रहा है. सभी जिलों के सभी छोटे-बड़े अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता पर 24×7 नजर रखी जाए. ऑक्सीजन की मांग और आपूर्ति में संतुलन बनाने की आवश्यकता है. ऐसे में, प्रत्येक अस्पताल में ऑक्सीजन ऑडिट कराया जाए. जो लोग होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे हैं, उन्हें भी आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन उपलब्ध कराया जाए. प्रदेश में कहीं भी ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी.