Categories
News

Big Breaking-: कल से बंद रहेगी UP? अभी अभी किया ऐ’लान….

खबरें

पं’जा’ब के कि’सानों के स’मर्थ’न में भारतीय किसान यूनि’यन के राकेश टि’कैत ने UP में अ’निश्चित’काली’न आं’दोलन का एेला’न किया है। टि’कैत ने कहा, ‘देश के कि’सानों का यह दुर्भा’ग्य है कि आजाद देश में वह अपनी रा’ज’धा’नी दि’ल्ली में अपना वि’रोध करने नहीं जा सकता है। जिस तरह से सर्दी में किसानों पर वाटर कै’नन का प्रयोग किया गया है वह दु’खद है। कल सुबह 11 बजे से UP में बहुत बड़ा आंदोलन होगा, दि’ल्ली-देह’रादून हाईवे को जाम करेंगे।”

कृ’षि से जुड़े ती’न का’नूनों के वि’रोध में आं’दोल’न कर रहे कि’सा’न सं’गठ’न अब दि’ल्‍ली कूच करने वाले हैं. 26 और 27 न’वंब’र को ये कि’सा’न दि’ल्‍ली के लिए रवा’ना होंगे और वि’रो’ध प्र’दर्शन करेंगे. ऐसे में जिन मार्गों से ये कि’सान आ’गे ब’ढ़ेंगे, उन रा’स्‍तों पर जा’म लगने की सं’भा’व’ना ज’ताई जा रही है. जिसे दे’खते हुए ह’रि’या’णा सरकार ने ए’डवा’इज’री जारी की है.

स’रका’र की ए’डवा’इज’री के अ’नुसा’र कि’सा’न संगठन बड़ी संख्‍या में दिल्‍ली जाने वाले प्रमुख चार रास्‍तों पर आगे बढ़ेंगे. जिसके चलते इन रास्‍तों से दि’ल्‍ली जाने वाले अन्‍य या’त्रियों को परेशानी उठानी पड़ सकती है. किसा’नों के दि’ल्‍ली चलो के आह्वान के दौ’रान प्रद’र्शन’का’री चार प्रमुख रा’ष्‍ट्रीय रा’जमा’र्गों अं’बा’ला से दि’ल्‍ली, हि’सार से दि’ल्‍ली, रेवा’ड़ी से दि’ल्‍ली और प’लव’ल से दि’ल्‍ली वाले मार्गों से होकर दि’ल्‍ली पहुंचेंगे. ऐसे में इन रा’स्‍तों पर अ’न्‍य दिनों के मु’काबले जा’म की स्थि’ति रहेगी.

इतना ही नहीं ऑ’ल इं’डिया किसान सं’घर्ष कॉ’र्डिने’शन क’मेटी की ओर से बताया गया है कि इन कि’सा’नों को जहां पर भी रो’का जाएगा, ये वहीं बैठकर अपना वि’रोध प्र’दर्श’न जारी रखेंगे. कि’सानों का कहना है कि वे अपना विरो’ध हर हाल में जता’एंगे. ऐसे में रास्‍तों पर जा’म ल’गने की पूरी सं’भा’व’ना है.बता दें कि ह’रिया’णा कि’सान सं’घर्ष स’मिति ने किसानों के लिए वी’डि’यो भी जारी किया है जिसमें कि’सानों से किसी भी हाल में उ’ग्र प्रदर्शन नहीं करने की अपील की गई है और हर हाल में दि’ल्ली पहुंचने की अ’पी’ल की गई है.