Categories
Other

उत्तराखंड के जंगलों में लगी भी’षण आ’ग, डरा’वना मंजर देख खौ’फ में आए लोग!! हजारों वन्यजीव….👇

खबरें

उत्तराखंड में ग्रा’मीणों में द’ह’शत देखने को मिल रही है। दरअसल, यहां के जंगलों में लगी भी’षण आ’ग अब आबा’दी की ओर बढ़ने लगी है, जिससे लोग खौ’फ के सा’ए में आ गए हैं। प्रदेश के जंगल एक बार फिर से आग से ध’ध’क उठे हैं। जंगल पूरी तरह आ’ग के गु’बार में त’ब्दील हो गए हैं। ये आग भी’षण रूप लेने के बाद लगातार फैल रही है, लेकिन वन विभा’ग के अ’धि’का’रियों के कान पर जूं तक नहीं रेंग रही है।

वन्य जीवों पर भी आया सं’कट
खु’र्पाता’ल के पास जंगल में लगी आग भ’यंकर रूप लेती जा रही है। जिससे ग्रामीण दह’श’त में आ गए हैं। वहीं, इंसानों के साथ साथ कई वन्य जीवों के जीवन पर भी सं’कट आ गया है। ग्रामीण इलाकों की ओर तेजी से बढ़ती आग की ल’पटों से बहुत ज्यादा नुक’सान होने की भी संभाव’ना है। ऐसे में लोगों के चेहरों पर चिं’ता की शिक’न साफ देखी जा सकती है। लेकिन वन विभाग के अधिकारी सूचना के बाद भी मौ’के पर ही नहीं पहुंचे हैं।

खु’र्पाता’ल के पास जंगलों में भी’षण आ’ग
उत्तराखंड के खु’र्पाता’ल के पास सुबह से ही जंगल मे आ’ग लगी हुई है। वन विभाग को इस बारे में सूचना भी दी गई है, लेकिन बावजूद इसके अ’धि’कारी मौके पर नहीं पहुंच रहे हैं। वहीं, इस बीच जंगल में लगी आ’ग के जो वी’डि’यो सामने आ रहे हैं, वो काफी ज्यादा खौ’फना’क हैं। अचानक जंगलों में लगी आ’ग की खबर से ह’डकं’प मच गया है और अब ये आ’ग तेजी से आ’बा’दी की ओर बढ़ने लगी है।

पर्यावरण को भी नु’कसान होने की संभावना
इसके अलावा रू’सी बा’ईपास भूमि’याधार हल्द्वानी रोड में भी जंग’ल में आग बढ़ रही है। आग से वन सं’पदा, वन्य जीवों को ही केवल ख’तरा नहीं है, बल्कि इसका असर इसका पर्यावरण पर भी काफी ज्यादा पड़ेगा।