Categories
Other

कोरोना से जुड़ी हर जानकारी के लिए जारी हुआ ये वॉट्सऐप नंबर

दुनिया भर में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है. अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे महामारी घोषित कर दिया है. आपको बता दें कि कोरोना दिसंबर, 2019 में चीन के वुहान शहर से शुरु हुआ था. जिसकी वजह से अभी तक दुनियाभर में कोरोना से 1,21,000 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 4,300 लोगों की मौत हो चुकी है.

बताते चलें कि कोरोना वायरस के फैलने से हर जगह लोग घबराए हुए हैं. ऐसी से कुछ अफवाहें भी फैलाई जा रही है. इसी सब को देखते हुए इससे निबटने के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस कंपनी हैप्टिक ने कोरोना वायरस के लिए एक वॉट्सऐप चैटबॉट पेश किया है.

आपको बता दें कि टबॉट को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को 9321298773 नंबर पर मेसेज करना होगा. इस नंबर पर मेसेज करके वो सभी सवालों के जवाब पा सकते है. जिस बेसिक जानकारी को चैट बॉट ऑफर कर रहा है, उनमें बेसिक हाइजीन स्टैंडर्ड, कोरोना वायरस के आम लक्षण और इसके बारे में मिथ शामिल हैं.

जानकारी के मुताबिक इस चैटबॉट को इसलिए लाया गया है जिससे लोगों को वायरस के बारे में सही जानकारी दी जा सके. साथ ही इस वायरस को लेकर फैले भ्रम को भी दूर किया जा सकें. चैटबॉट के वॉट्सऐप स्टेटस पर लिखा है कि नॉवल कोरोना वायरस से जुड़े मिथ और बेसिक हाइजीन के बारे में चैटबॉट जानकारी देगा, इसे हैप्टिक ने बनाया है.

आपको बता दें कि लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए भारतीय सरकार ने 15 अप्रैल 2020 तक सभी मौजूदा वीजा को सस्पेंड कर दिया है. बताते चलें कि आज से वीजा सस्पेंशन शुरू हो रहा है. लेकिन डिप्लोमैटिक, अधिकारियों, यूएन/इंटरनैशनल ऑर्गनाइजेशन, इम्प्लॉयमेंट और प्रोजेक्ट वीजा को रद्द नहीं किया गया है.

साथ ही विदेशी एयरलाइंस भी भारत आने वाली फ्लाइट्स को कम करने पर विचार कर रही है. आपको बता दें कि अभी तक भारत में कोरोना वायरस के कुल 75 केसों की पुष्टि हो चुकी है. ये भी खबर है कि अभी तक भारत में उन्हीं लोगों में कोरोना का संक्रमण देखा जा रहा है जो दूसरे देशों का दौरा करके भारत आए है।