Categories
Other

31 दिसम्बर के बाद इन स्मार्टफोन्स पर बंद हो जाएगा WhatsApp

31 दिसम्बर से कई स्मार्टफोन्स पर इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp काम करना बंद कर देगा. व्हाट्सएप ने अपने FAQ सैक्शन में जानकारी देते हुए बताया कि 31 दिसम्बर 2019 के बाद ये एप विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले किसी भी फोन को सपोर्ट नहीं करेगा. इस लिस्ट में कुछ iOS और एंड्रॉयड फोन्स भी मौजूद है, लेकिन इन पर ये सर्विस 1 फरवरी 2020 से बंद होगी.

पुराने एंड्रॉयड फोन्स पर भी बंद हो जाएगा व्हाट्सएप

आपको बता दें कि अगर आपका स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस एंड्रॉयड के 2.3.7 वर्जन या इससे पुराने वर्जन पर काम कर रहा है तो इस पर आप 1 फरवरी 2020 से व्हाट्सएप का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे।

  • दोस्तों एंड्रॉयड जिंजरब्रेड ऑपरेटिंग सिस्टम वर्ष 2010 में लांच हुआ था। ऐसे में करीब 10 साल पुराने इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर अब व्हाट्सएप काम करना बंद कर देगा.

इन आईफोन मॉडल्स पर भी बंद होगा व्हाट्सएप

वहीं अगर आपका आईफोन iOS 8 या उससे पहले वाले वर्जन पर काम कर रहा है तो आप 1 फरवरी 2020 से व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर पाएंगे. व्हाट्सएप ने कहा है कि इस एप के बेस्ट एक्सपीरियंस के लिए हम यूजर्स को उनके आईफोन को लेटैस्ट iOS वर्जन में अपडेट करने की सलाह देते हैं।

Android यूजर्स इस तरह ले सकते है बैकअप

आपको बता दें कि यूजर्स Settings में जाकर Chats पर क्लिक करके और फिर Chat backup आइकन पर जाकर व्हाट्सएप चैट का गूगल ड्राइव पर बैकअप ले सकते हैं।

विंडोज़ यूजर्स इस तरह लें सकते है बैकअप

सबसे पहले व्हाट्सएप को ओपन करें उसके बाद सैटिंग्स में जा कर चैट्स और कॉल्स पर टैप करें और फिर बैकअप पर क्लिक करके चैट का बैकअप ले सकते है.

iOS यूजर्स इस तरह कर सकते हैं बैकअप

iOS व्हाट्सएप की सैटिंग्स में जाकर चैट पर क्लिक करके फिर उसके बाद आपको चैट बैकअप का आईकन दिखेगा. दोस्तों आपको बता दें कि iOS में बैकअप बनाने की सुविधा iCloud पर मौजूद होती है।

One reply on “31 दिसम्बर के बाद इन स्मार्टफोन्स पर बंद हो जाएगा WhatsApp”

Leave a Reply

Your email address will not be published.