Categories
Other

यूपी की जनता को सुबह-सुबह बड़ा झटका, 1 अप्रैल से यूपी में होगा..…

खबरें

देश में एक अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो रही है. ऐसे में यूपी, मध्य प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा में भी नए नियमों के तहत शराब परोसे जाएंगे. हालांकि, दिल्ली में नए एक्साइज पॉलिसी के तहत पुराने श’रा’ब के स्टॉक को तीन महीने में ख’त्म करने के लिए कहा गया है. ऐसे में दिल्ली में तो श’राब की कीमतें नहीं बढ़ेंगी, लेकिन दिल्ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा में अब शरा’ब महंगी हो जाएगी. उत्तर प्रदेश में एक अप्रैल से नया आ’बकारी सत्र शुरू हो जाएगा. नए आबकारी सत्र में यूपी में बीयर, देसी और अंग्रेजी श’राब के नए दाम लागू हो जाएंगे. नए आबकारी सत्र में एक अप्रैल से बीय’र सस्ती होने जा रही है तो वहीं देसी और विदेशी शरा’ब महं’गी हो जाएगी.

योगी सरकार ने अप्रैल से दूसरे देश से आने वाली विदेशी शरा’ब, स्कॉ’च वा’इन और वो’डका जैसे ब्रांड की परमि’ट फीस बढ़ा दी है. अब 600 रुपए से अधिक के ए’क्स कस्टम बॉण्ड मूल्य की शराब की परमिट फीस में इजा’फा कर दिया गया गया है. यूपी सरकार के इस नई पॉलिसी के बाद एक्सा’इज विभाग का कहना है कि एक अप्रैल से यूपी में बीयर के दाम घट जाएंगे और देसी और अंग्रेजी शराब के दाम में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी. यूपी सरकार की नई आ’बकारी नीति, यूपी में शरा’ब कीमत, यूपी में शरा’ब पीने की उम्र, यूपी में शरा’ब के रेट, यूपी में शरा’ब की दुकान, बीयर दाम घटेंगे, बीयर के दाम, बीयर का रेट, यूपी में बीयर के दामएक्साइज विभाग के मुताबिक, बीयर के दाम में 10 से 30 रुपये तक कमी आ सकती है.

बी’यर इसलिए हो जाएंगी सस्ती
एक्सा’इज विभाग के मुताबिक, बी’यर के दाम में 10 से 30 रुपये तक कमी आ सकती है. अगर बी’यर की एक केन 31 मार्च 2021 तक 130 रुपये में मिलती है तो 1 अप्रैल 2021 से इस केन की कीमत 110 रुपये होने की संभावना है. वहीं देसी शरा’ब के 200 मिली लीटर के पैक पर 5 रुपये बढ़ जाएंगे. यह पैक अब 80 की बजाय 85 रुपये में मिल सकता है. बता दें कि यूपी में बी’यर की खपत कम होती है. राज्य सरकार ने इस खपत को बढ़ाने के लिए ही बी’यर के दाम कम किए हैं. वहीं देसी और अंग्रेजी शरा’ब के दाम बढ़ा दिए गए हैं.